इंदौर नगर निगम में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति, एई को तत्काल किया रिलीव, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Friday, June 21, 2024

मुंबई, 21 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। आचार संहिता हटने के बाद मेयर इन काउंसिल (एमआईसी) की बैठक मेयर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मेयर ने बताया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस रहेगा। जिन लोगों के ट्रांसफर किए उन्हें जल्द रिलीव किया जाएगा। मेयर ने स्पष्ट किया एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सुनील गुप्ता का ट्रांसफर हो चुका है और आचार संहिता भी खत्म हो चुकी है। उन्हें खिलाफ निगम घोटाले को लेकर लगातार आरोप भी लगते रहे हैं। उनका ट्रांसफर मेरे कहने पर किया गया था। उन्हें रिलीव करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें आज बैठक में इसलिए शामिल होने से मना कर दिया गया। मेयर ने कहा कि बैठक के दौरान जिस कर्मचारी (रवि) ने वीडियो वायरल किया था, उसे भी हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल, 125 करोड़ से अधिक के फर्जी बिल घोटाले की गूंज एमआईसी की बैठक में भी सुनाई दी। दो एमआईसी सदस्यों ने बिल घोटाले को लेकर जमकर हंगामा मचाया। इतना ही नहीं इन दोनों के विरोध के चलते एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सुनील गुप्ता को बैठक बाहर जाने को कह दिया गया। बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होनी थी लेकिन बैठक शुरू होते ही फर्जी बिल घोटाले को लेकर विरोध के स्वर गूंजने लगे। बैठक में मौजूद एमआईसी सदस्य जीतू यादव और मनीष शर्मा मामा ने हंगामा खड़ा कर दिया। भ्रष्टाचार न हो इसके लिए 1 जनवरी से नगर निगम का डिजिटल पोर्टल शुरू किया जाएगा।

किए गए बड़े फैसले - 

  • एमआर-3 रोड अब निगम नहीं आईडीए बनाएगा। निगम ने इसे बनाने का जो निर्णय लिया था, उसे कैंसिल कर दिया है। उसमें कई किसानों की जमीन है। उसमें ग्रीन बेल्ट की भी जमीन है।
  • मास्टर प्लान की 23 महत्वपूर्ण सड़कों को लेकर कंसल्टेंट नियुक्त करने और चार क्लस्टर में करने की अनुमति दी गई है।
  • निगम की खुद की बिल्डिंग का जो काम रुका था, उसके बचे हुए काम की स्वीकृति के साथ एक बिल्डिंग जल्द तैयार होगी। इसे तीन से चार माह में करने के निर्देश दिए हैं।
  • बायपास का सर्विस लेन दो की बजाय फोर लेन किया जाएगा। इसका लैंड यूज चेंज करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। उसमें कंसल्टेंट की रिपोर्ट पर आगे बढ़ेंगे।
  • इंदौर की सराफा चौपाटी को लेकर परम्परा भी बनी रहे और सुरक्षा भी रहे, इसके लिए मार्केट डिपार्टमेंट को एक एसओपी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। वह सुंदर कैसे दिखे, सुरक्षा कैसी हो और दुकानें सुचारू चलती रहे, इसका प्रस्ताव बनाकर एमआईसी में रखा जाएगा। इसमें तय होगा कि यहां कितनी दुकानें रहना चाहिए।
  • अभी निगम द्वारा 51 लाख पौध रोपण मिशन में 15 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए 11 जेसीबी और 11 डम्पर खरीदने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
  • रोटरीज को भी खूबसूरत बनाने के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।
  •  रेवेन्यू के लिहाज से जेंट्री, फूट ओवर ब्रिज उनके टेंडर भी जारी करने की स्वीकृति दी गई है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में जितनी भी रजिस्ट्रियां आचार संहिता के कारण रुकी थी, उन्हें भी मंजूरी दी गई है।
  • स्व. बाबूलाल बाहेती, पूर्व सांसद स्व. कल्याण जैन, स्व. गोविंद मालू के नामकरण के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है। इसे कमेटी को भेजा है। अगली बैठक में इस मुद्दे को फिर रखा जाएगा। फिर मीटिंग के प्रस्ताव अनुसार काम किया जाएगा।
  • फायर सेफ्टी को लेकर अलग-अलग स्थानों पर प्लेसेस डेवलप हो, इसके साथ ही नए संसाधन खरीदेंगे। इसके लिए 5.50 करोड़ रु. सहित निगम मद से मिलाकर इन्हें खरीदा जाएगा। इसका टेंडर जारी किया जाएगा। एजेंसी निगम स्टाफ को इसके लिए ट्रेनिंग देगी।
  • जल वितरण के लिए एक सब बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
  • गांधी हॉल के मेंटेनेंस के लिए भी चर्चा हुई है। वहां यहां कार्यक्रम हो, इसके लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.