नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए 3.0 आज सरकार बनाने का दावा करेगी: सूत्र

Photo Source :

Posted On:Friday, June 7, 2024

सूत्रों के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सदस्य शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे। इसके बाद गठबंधन सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ेगा। नरेंद्र मोदी को एनडीए सांसदों के नेता के रूप में चुनने के लिए बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे होगी, जिसके बाद वे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकेंगे।

बैठक के बाद एनडीए औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। एनडीए के सभी घटक दलों द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समर्थन पत्र सौंपे जाने की उम्मीद है, जिसमें मोदी को नए प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन व्यक्त किया जाएगा। टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) के नीतीश कुमार सहित गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति से मिलने जाएंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

इन नेताओं ने मोदी से सरकार गठन की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है। संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों की बैठक से पहले, गठबंधन में अहम भूमिका निभाने वाले टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने सुबह 9:30 बजे अपने नवनिर्वाचित सांसदों के साथ बैठक बुलाई है। इस बैठक के बाद, टीडीपी सांसद सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों के साथ बैठक करेंगे। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, एनडीए ने 293 सांसदों के साथ आरामदायक बहुमत हासिल किया, जो 543 सदस्यीय निचले सदन में आवश्यक 272 से कहीं ज़्यादा है।

गुरुवार को, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए चर्चा की। बैठक में भाजपा और एनडीए के घटक दलों के नवनिर्वाचित सांसद, राज्यसभा सांसद, भाजपा और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री, विधानसभाओं और परिषदों के फ्लोर लीडर और भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी शामिल हुए।

लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों की बैठक की अध्यक्षता की, जिसके दौरान उन्हें सर्वसम्मति से एनडीए नेता चुना गया। सूत्रों ने संकेत दिया है कि रविवार 9 जून को उनके प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की उम्मीद है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.