केरल बोर्ड के नाम को लेकर असमंजस की स्थिति के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में मलयाली छात्रों को प्रवेश में हो रही है समस्या

Photo Source :

Posted On:Thursday, September 5, 2024

केरल हायर सेकेंडरी बोर्ड की मान्यता पर भ्रम के कारण मलयाली छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश से वंचित किए जाने की शिकायतें बढ़ रही हैं। यह समस्या बोर्ड के नाम में विसंगति से उत्पन्न हुई है। केरल प्लस-टू प्रमाणपत्र को केरल बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन के रूप में लेबल किया गया है, जबकि काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन इसे केरल बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के रूप में सूचीबद्ध करता है। शब्दों में यह मामूली अंतर छात्रों के लिए प्रवेश समस्याओं का कारण बन रहा है, अधिकारी बोर्ड की मान्यता की वैधता पर सवाल उठा रहे हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में प्रवेश से वंचित किया जा रहा है। छात्रों ने बताया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कुछ कॉलेज इस विसंगति के आधार पर उन्हें प्रवेश देने से इनकार कर रहे हैं।
प्रवेश से इनकार करने वाले कॉलेज यह रुख अपना रहे हैं कि शब्दों में यह अंतर स्वीकार्य नहीं है। कॉलेज अधिकारियों ने कहा है कि अगर उन्हें केरल सरकार से विश्वविद्यालय को मामले को स्पष्ट करने वाला पत्र मिलेगा तो वे प्रवेश देंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय में मलयाली एसोसिएशन मैथ्री द्वारा सार्वजनिक शिक्षा विभाग को लिखने और सीधे शिक्षा मंत्री को सूचित करने के बावजूद, कोई आगे की कार्रवाई नहीं की गई है।

छात्र इस बात से चिंतित हैं कि जिन लोगों को आवंटन के पहले दौर में सूचीबद्ध किया गया था, उन्हें भी तीसरे दौर में प्रवेश नहीं मिल रहा है। राज्य सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर दिल्ली विश्वविद्यालय से चर्चा के लिए कदम नहीं उठाया है. यदि सरकार तत्काल कार्रवाई नहीं करती है, तो कई मलयाली छात्र विश्वविद्यालय के गेट के बाहर रहना जारी रख सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.