Wayanad Landslides: सैटेलाइट में कैद हुआ वायनाड का भयानक मंजर, हरियाली की जगह अब मलबा ही मलबा; देखें PHOTOS

Photo Source :

Posted On:Friday, August 2, 2024

केरल का वायनाड जिला, जो हाल ही में दोहरे भूस्खलन की चपेट में आया था, ने अभूतपूर्व तबाही मचाई है, जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई और कम से कम 200 लोग घायल हो गए। भूस्खलन ने लगभग 86,000 वर्ग मीटर भूमि को भी नष्ट कर दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तहत एक प्रमुख संस्थान, राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) ने नुकसान की पूरी सीमा को प्रकट करने के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग किया है।


आपदा की भयावहता

चूरलमाला शहर के पास 1,550 मीटर की ऊँचाई से शुरू हुए भूस्खलन के परिणामस्वरूप भारी मात्रा में मलबा बह गया जो मुंदक्कई नदी के साथ 8 किलोमीटर तक फैल गया। मलबे के शक्तिशाली प्रवाह ने अपने रास्ते में आने वाले शहरों और बस्तियों को नष्ट कर दिया है, जिससे घरों और बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुँचा है।

इसरो की उपग्रह प्रणालियों, जिसमें रीसैट और कार्टोसैट-3 शामिल हैं, ने प्रभावित क्षेत्रों की पहले और बाद की महत्वपूर्ण तस्वीरें प्रदान की हैं। रीसैट के क्लाउड-पेनेट्रेटिंग रडार और कार्टोसैट-3 की उन्नत ऑप्टिकल इमेजिंग ने आपदा के प्रभाव का व्यापक आकलन करने की अनुमति दी है। तस्वीरें परिदृश्य में नाटकीय परिवर्तन दिखाती हैं, जिसमें मुंडक्कई नदी का चौड़ा होना और उसके किनारों में दरारें शामिल हैं।

एनआरएससी द्वारा विस्तृत आकलन

एनआरएससी की रिपोर्ट के अनुसार, "वायनाड के चूरलमाला शहर में और उसके आसपास भारी बारिश के कारण मलबे का एक बड़ा प्रवाह शुरू हो गया। 31 जुलाई की बहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली रीसैट सिंथेटिक अपर्चर रडार (एसएआर) तस्वीरें मलबे के प्रवाह की पूरी सीमा को क्राउन से रन-आउट ज़ोन के अंत तक दिखाती हैं। प्रवाह की अनुमानित लंबाई लगभग 8 किलोमीटर है। क्राउन ज़ोन एक पुराने भूस्खलन का पुनः सक्रियण है।"

रिपोर्ट में आगे बताया गया है, "भूस्खलन के मुख्य भाग का आकार 86,000 वर्ग मीटर है। मलबे के बहाव ने मुंडक्कई नदी के मार्ग को चौड़ा कर दिया है, जिससे इसके किनारों में दरारें पड़ गई हैं। मलबे के बहाव से किनारों पर स्थित घरों और अन्य बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है। भूस्खलन का पता लगाने में नवाचार ऐसी आपदाओं की बढ़ती आवृत्ति और तीव्रता के जवाब में, एनआरएससी के वैज्ञानिकों ने उपग्रह इमेजरी और उन्नत डीप लर्निंग तकनीकों का उपयोग करके तेजी से भूस्खलन का पता लगाने के लिए एक नई विधि विकसित की है। भूस्खलन मानचित्रण के पारंपरिक तरीके, जो या तो मैनुअल या अर्ध-स्वचालित थे, समय लेने वाले और कम कुशल थे। नया दृष्टिकोण डीपलैबवी3+ नामक एक डीप लर्निंग मॉडल का उपयोग करता है, जो आपदा न्यूनीकरण और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण तेजी से क्षेत्रीय मानचित्रण की सुविधा प्रदान करता है। यह मॉडल, जिसे शुरू में वायनाड और कोडागु जिलों सहित भारत के हिमालय और पश्चिमी घाटों में भूस्खलन के मानचित्रण के लिए विकसित किया गया था, का परीक्षण महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, मिजोरम और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में किया गया है। परिणामों की तुलना पिछले भूस्खलन सूची डेटा से की गई है, जो आपदा प्रबंधन और योजना के लिए समय पर जानकारी प्रदान करने में इस पद्धति की प्रभावशीलता को साबित करता है, खासकर दुर्गम इलाकों में।

ऐतिहासिक संदर्भ और भविष्य की तैयारी

फरवरी 2023 में, इसरो ने भारत के भूस्खलन एटलस को जारी किया, जिसमें 1998-2022 तक हिमालय और पश्चिमी घाट में 17 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 80,000 भूस्खलनों का दस्तावेजीकरण किया गया। एटलस ने भूस्खलन जोखिम और सामाजिक-आर्थिक कारकों के आधार पर 147 जिलों को रैंक किया, जिसमें वायनाड को सबसे कमजोर जिलों में से एक के रूप में पहचाना गया।

वायनाड में हाल ही में हुई आपदा भूस्खलन-प्रवण क्षेत्रों में निरंतर निगरानी और तैयारी की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करती है। उपग्रह-आधारित पहचान और गहन शिक्षण में नई तकनीकी प्रगति भविष्य में अधिक प्रभावी आपदा प्रबंधन और समय पर हस्तक्षेप की आशा प्रदान करती है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.