JRD Tata Birthday: जानते हैं देश का पहला कंप्यूटर भारत में कब और कहां बना था? जेआरडी से है इसका संबंध

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 29, 2023

जेआरडी टाटा की जयंती: आज जहांगीर रतनजी दादाबोहॉय टाटा की जयंती है, जिन्हें भारतीय नागरिक उड्डयन के पिता के रूप में जाना जाता था। सरकार द्वारा कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के बाद भी वह एयर इंडिया के अध्यक्ष बने रहे। जेआरडी, जैसा कि वे अक्सर जाने जाते थे, ने कई प्रतिष्ठित व्यवसायों की स्थापना की और काफी समय तक टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
ये काम तो केवल अंग्रेज ही कर सकते हैं, फिर JRD टाटा ने कर दिखाया... भारत को  आज भी गर्व! - jrd tata birth anniversary story of first indian airline air  india
1938 में जब उन्हें समूह के शीर्ष पद पर पदोन्नत किया गया, तो वह टाटा संस के निदेशक मंडल के सबसे कम उम्र के सदस्य थे। जेडीआर ने भारत के पहले कंप्यूटर के निर्माण में योगदान दिया। जिस तरह से जेआरडी ने हमारे देश के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी भाभा, जिन्होंने पहला कंप्यूटर बनाया था, के साथ काम करने के महत्व को देखा, उसका उपयोग उनके कल्पनाशील दृष्टिकोण को समझने के लिए किया जा सकता है।
आज का इतिहास: बचपन के सपने को मिली थी उड़ान, 1929 में जेआरडी टाटा बने थे  देश के पहले पायलट । aaj ka itihas JRD Tata became the india first pilot in
इसके अतिरिक्त, यह हमारे देश के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी भाभा से जुड़ा था, जिन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च की स्थापना की और भारत में पहला कंप्यूटर बनाया। इस कंप्यूटर को देश के तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा TIFRAC (टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च ऑटोमैटिक कैलकुलेटर) उपनाम दिया गया था।भारत में शुरुआती कंप्यूटर बहुत बड़े थे और एक पूरा कमरा घेर लेते थे। 1960 के दशक के अंत तक, शेष देश के कंप्यूटर में रुचि लेने से एक दशक पहले, जेआरडी के तहत टाटा संस की अपनी सॉफ्टवेयर शाखा थी। टेल्को और टिस्को टाटा समूह के उन कई उद्यमों में से दो थे जो अतीत में जमशेदपुर से संचालित होते थे। ये व्यवसाय पूरे देश से श्रमिकों को काम पर रखते थे।
JRD Tata: The aviator and a perfectionist who founded Air India - News |  Khaleej Times
टाटा स्टील के लेखा अनुभाग में, तत्कालीन नए आईबीएम 1401 कंप्यूटर सिस्टम को देश में पहली बार 1967 में लागू किया गया था। यह जेआरडी के निर्देशन में किया गया था, जबकि उस समय व्यवसाय की बड़ी मात्रा और जटिलता को ध्यान में रखते हुए कम्प्यूटरीकरण और स्वचालन की आवश्यकता थी।टाटा कंप्यूटर सेंटर की स्थापना, जिसे अक्सर टीसीएस के नाम से जाना जाता है, जेआरडी द्वारा अपने पूरे जीवनकाल में हासिल की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक थी। यह 1960 के दशक के उत्तरार्ध की बात है, जब मानव रोजगार को प्रतिस्थापित करने के लिए कंप्यूटर की क्षमता के बारे में अभी भी काफी संदेह था।
JRD Tata Birthday: अंग्रेजी से ज्‍यादा फ्रेंच बोलने में थे माहिर, 'इंडियन  एविएटर' की लाइफ से जुड़े 5 रोचक फैक्‍ट
उन्होंने 1938 से 1984 तक 40 से अधिक वर्षों तक टाटा स्टील में निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनके निर्देशन में टाटा समूह रसायन, ऑटोमोटिव, एफएमसीजी और आईटी क्षेत्रों में विकसित हुआ। उन्हें 1992 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।टाटा समूह को एक कॉर्पोरेट यूनियन में बदल दिया गया था जहाँ जेआरडी टाटा द्वारा नवीन कौशल और विशेषज्ञता को बढ़ावा दिया गया था, जिन्होंने परिवार के सदस्यों द्वारा विभिन्न उद्यमों की देखरेख करने की भारतीय परंपरा को तोड़ दिया था। जेआरडी टाटा ने अपनी कंपनियों में विशेषज्ञों की भर्ती पर ध्यान केंद्रित किया।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.