खुर्शीद के बाद, मणिशंकर अय्यर ने भारत की स्थिति की तुलना बांग्लादेश की उथल-पुथल से की

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 8, 2024

कांग्रेस नेता और पूर्व राजनयिक मणिशंकर अय्यर ने एक और राजनीतिक विवाद को हवा देते हुए बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति और भारत के राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य के बीच समानताएं बताई हैं। यह कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की इसी तरह की टिप्पणियों के बाद आया है, जिससे बहस और तेज हो गई है।

आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, अय्यर ने बांग्लादेश में अस्थिरता और उथल-पुथल की तुलना भारत की स्थिति से की, जिसमें आर्थिक विकास के साथ-साथ बढ़ती बेरोजगारी और असमानता को सामान्य कारक बताया। अय्यर ने बांग्लादेश में हाल की उथल-पुथल को उजागर किया, जहां प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पद छोड़ दिया और देश छोड़कर भाग गईं, जो व्यापक मुद्दों का संकेत है। उन्होंने कहा कि आर्थिक प्रगति के बावजूद, ऐसे सामाजिक और राजनीतिक मुद्दे महत्वपूर्ण अशांति का कारण बन सकते हैं।

अय्यर ने बांग्लादेश में लोकतंत्र की कमियों पर भी टिप्पणी की, विशेष रूप से विपक्ष द्वारा हाल के चुनावों का बहिष्कार करने की ओर इशारा करते हुए, जिन्हें उन्होंने न तो "स्वतंत्र और न ही निष्पक्ष" माना। उन्होंने इसकी तुलना भारत से की, जहां विपक्षी दल चुनावों में भाग लेते हैं, हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि चुनावी प्रक्रिया के बारे में चिंताएं और संदेह बने हुए हैं।

अय्यर ने आईएएनएस से कहा, "वे (बांग्लादेशी विपक्षी दल) इससे दूर रहे क्योंकि उन्हें लगा कि यह प्रक्रिया न तो स्वतंत्र है और न ही निष्पक्ष।" राजनीतिक माहौल को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने भारत की लोकतांत्रिक अखंडता को बनाए रखने के लिए इन मुद्दों से सीखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सवाल किया, "हम विकसित भारत होंगे, लेकिन क्या यह एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भारत होगा?"

शेख हसीना के कार्यकाल पर, अय्यर ने उनकी धर्मनिरपेक्षता और अल्पसंख्यक अधिकारों के समर्थन के लिए उनकी प्रशंसा की, साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि भारत को बांग्लादेश में जो भी सरकार बने, उसके साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए। उन्होंने मौजूदा राजनीतिक बदलावों से राजनयिक संबंधों को खतरे में डालने की अनुमति देने के खिलाफ चेतावनी दी। अय्यर ने बांग्लादेश की हालिया परेशानियों में विदेशी हस्तक्षेप के दावों को भी महज अनुमान बताकर खारिज कर दिया, लेकिन क्षेत्रीय मुद्दों को सुलझाने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत के महत्व को रेखांकित किया।

कांग्रेस नेता की टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "मणिशंकर अय्यर ने चिंता व्यक्त की है कि बांग्लादेश में हो रही हिंसा भारत में भी हो सकती है। जो लोग मोदी को मतपत्र के माध्यम से नहीं हरा सके, वे अब उन्हें गोली के माध्यम से हराने के लिए पृष्ठभूमि तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं।" अय्यर की टिप्पणी कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद द्वारा की गई इसी तरह की विवादास्पद टिप्पणियों के बाद आई है, जिन्होंने सुझाव दिया था कि भारत में स्थिति बांग्लादेश में देखी गई अशांति को दर्शा सकती है। खुर्शीद के बयान की भाजपा ने तीखी आलोचना की, जिसने कांग्रेस पर भारत में कलह फैलाने और अराजकता को बढ़ावा देने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

"कश्मीर में सब कुछ सामान्य लग सकता है। यहां सब कुछ सामान्य लग सकता है। हम जीत का जश्न मना सकते हैं, हालांकि निश्चित रूप से कुछ लोगों का मानना ​​है कि 2024 की वह जीत या सफलता शायद मामूली थी, शायद बहुत कुछ करने की जरूरत है," खुर्शीद ने हाल ही में शिक्षाविद मुजीबुर रहमान की पुस्तक शिकवा-ए-हिंद: भारतीय मुसलमानों का राजनीतिक भविष्य के विमोचन के अवसर पर बोलते हुए टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "तथ्य यह है कि सतह के नीचे कुछ तो है। बांग्लादेश में जो हो रहा है, वह यहां भी हो सकता है... हमारे देश में इसका प्रसार चीजों को उस तरह से फैलने से रोकता है, जिस तरह से बांग्लादेश में हुआ है।"


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.