पहली बार रिटर्न दाखिल करने वालों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 6, 2024

इस बार इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. अगर आपने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो जल्द से जल्द इसे दाखिल कर लें. वहीं, अगर आप पहली बार आईटीआर फाइल करने जा रहे हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। अगर कोई भी जानकारी छूट जाए या गलत भर जाए तो परेशानी हो सकती है। इसलिए रिटर्न दाखिल करने से पहले कई बातें जानना जरूरी है।

1. कुल आय मालूम होनी चाहिए
सबसे पहले आपको अपनी कुल आय पता होनी चाहिए. अगर आप कहीं नौकरी करते हैं या बिजनेस करते हैं तो सालाना आय जोड़ें. साथ ही अगर नौकरी के साथ बिजनेस भी कर रहे हैं तो पूरी सालाना आय भी जोड़ें. इतना ही नहीं, अगर किसी संपत्ति से कोई आय हो रही है तो उसे भी कुल आय में शामिल करें.

2. जानिए दोनों टैक्स व्यवस्थाओं के बारे में
वर्तमान में आईटीआर दाखिल करने के लिए दो कर व्यवस्थाएं हैं। पहला-पुराना सिस्टम और दूसरा-नया सिस्टम. आपको इन दोनों सिस्टम के बारे में जानना चाहिए. दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहिए। दोनों व्यवस्थाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए आयकर की वेबसाइट इनकमटैक्स.जीओवी.इन पर जाएं।

3. आईटीआर फॉर्म के बारे में जरूर जानें
आईटीआर फाइलिंग फॉर्म 7 प्रकार के होते हैं। आपको इन सभी फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए. यह भी पता होना चाहिए कि आपकी आय के स्रोत से कौन सा फॉर्म भरा जाएगा। जैसे- अगर आपकी आय सिर्फ नौकरी से है तो आपके लिए फॉर्म 1 यानी साधारण फॉर्म ही काफी है।

4. दस्तावेज़ों के बारे में जानें
रिटर्न दाखिल करते समय आपको कई तरह की जानकारी देनी होती है। इसलिए रिटर्न दाखिल करने से पहले वो दस्तावेज इकट्ठा कर लें जिनके आधार पर आप जानकारी दे सकें. अगर आप कर्मचारी हैं तो ITR फाइल करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी:

कड़ाही
आधार
फॉर्म 16
31 मार्च 2024 तक आपके पास जितने भी बैंक खाते हैं, उनका अपडेटेड स्टेटमेंट या पासबुक तैयार रखें। देखें कि पूरे वर्ष में प्रत्येक बैंक खाते में कितना बैंक ब्याज दिया गया है। इसे साल में चार बार दिया जाता है. कुल मिलाकर.
अगर आपके पास कोई एफडी है तो बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर उस पर मिलने वाले ब्याज का पता लगाएं। इन दोनों प्रकार के ब्याज को आपको रिटर्न फॉर्म में अन्य स्रोतों से आय के तहत दिखाना होगा।
अगर आपने कहीं निवेश किया है और पुरानी व्यवस्था के मुताबिक रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं तो उसमें निवेश की गई रकम का सबूत रखें ताकि आपको इनकम टैक्स से छूट मिल सके.

5. फॉर्म 26AS और AIS की समीक्षा
आप कितना खर्च करते हैं इसकी सारी जानकारी सरकार के पास होती है. दरअसल, आपके पैन से जुड़े किसी भी ऐसे लेनदेन की सारी जानकारी एआईएस में संग्रहीत होती है। इसके अलावा 26AS में टीडीएस जैसी जानकारी भी होती है। इन सभी जानकारियों का फॉर्म 16 से मिलान करना न भूलें. 26AS और AIS दोनों फॉर्म इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.