World Senior Citizens’ Day 2023: बढ़ती उम्र में हो सकती हैं कई मानसिक समस्याएं, इन लक्षणों से करें पहचान

Photo Source :

Posted On:Monday, August 21, 2023

हर साल 21 अगस्त को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस बुजुर्गों द्वारा समाज में किए गए योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। भारत में 60 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को वरिष्ठ नागरिक के रूप में मान्यता दी जाती है।इस दिन की उत्पत्ति का पता संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के प्रयासों से लगाया जा सकता है। 19 अगस्त, 1988 को, राष्ट्रपति रीगन ने एक राष्ट्रपति वक्तव्य जारी कर देश में वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करने के प्रयास में 21 अगस्त को राष्ट्रीय वरिष्ठ दिवस के रूप में नियुक्त किया, साथ ही उन्हें लाभ पहुंचाने वाले कार्यक्रमों और नीतियों के महत्व पर भी जोर दिया। समय के साथ, विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के आगमन के साथ यह उत्सव विश्व स्तर पर फैल गया।

इस विशेष अवसर पर, हमने इस जनसांख्यिकीय के सामने आने वाली संभावित चुनौतियों और उन तरीकों को साझा करने के लिए एक विशेषज्ञ की ओर रुख किया, जिनसे हम उम्रदराज़ जनसांख्यिकीय का समर्थन कर सकते हैं।सीनियरवर्ल्ड के सह-संस्थापक, एमपी दीपू के अनुसार, जैसा कि दुनिया विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाती है, ध्यान एक जनसांख्यिकीय प्रवृत्ति पर पड़ता है जो समाज को नया आकार दे रही है - वरिष्ठ आबादी की तेजी से वृद्धि।

“भारत में, यह परिवर्तन कोई अपवाद नहीं है क्योंकि वरिष्ठ नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ रही है - जो बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और बढ़ी हुई जीवन प्रत्याशा की जीत का प्रतीक है। प्रत्येक बीतते दिन के साथ, यह विस्तारित खंड देश की समृद्ध टेपेस्ट्री में योगदान देता है, साथ ही अनूठी चुनौतियाँ भी पेश करता है जिन पर हमारे सामूहिक ध्यान की आवश्यकता होती है, ”उन्होंने कहा।

विशेषज्ञ ने भारत में वरिष्ठ नागरिकों द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला, जैसे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की कमी और बढ़ती चिकित्सा लागत, अपर्याप्त पेंशन योजनाओं और वित्तीय निर्भरता के कारण सीमित आय स्रोत, घटती सामाजिक सहायता प्रणाली और अकेलेपन के कारण सामाजिक अलगाव, बुजुर्ग दुर्व्यवहार, अपर्याप्त वरिष्ठ-अनुकूल बुनियादी ढाँचा, प्रौद्योगिकी को अपनाने में कठिनाई, डिजिटल विभाजन और खराब आवास और रहने की स्थिति का कारण बनती है।

सामाजिक जुड़ाव: वरिष्ठजनों के साथ समय बिताएं, बातचीत में शामिल हों और उन्हें गतिविधियों में शामिल करें।

सहायता: किराने की खरीदारी, बिलों का भुगतान, या काम-काज चलाने जैसे कार्यों में सहायता प्रदान करें।

स्वास्थ्य देखभाल सहायता: चिकित्सा नियुक्तियों पर उनके साथ जाएं और सुनिश्चित करें कि वे निर्धारित दवाएं ले रहे हैं।

प्रौद्योगिकी सहायता: उन्हें डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना सीखने और ऑनलाइन जुड़े रहने में मदद करें।

भावनात्मक समर्थन: उनकी चिंताओं को सुनें, सहयोग प्रदान करें और सहानुभूतिपूर्ण बनें।

सुरक्षा उपाय: सुनिश्चित करें कि उनके रहने का वातावरण सुरक्षित और खतरा-मुक्त है।

जागरूकता और संवेदनशीलता: वरिष्ठ नागरिकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में समाज को शिक्षित करें और सहानुभूति को प्रोत्साहित करें।

सामुदायिक पहल: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक क्लब या स्वास्थ्य शिविर जैसे सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लेना या उनका आयोजन करना।

कौशल साझा करना: वरिष्ठ नागरिकों को अपने जीवन के अनुभव और कौशल युवा पीढ़ी के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

वकालत: अपने समुदाय में वरिष्ठ-अनुकूल नीतियों और बुनियादी ढांचे की वकालत करें।

बुजुर्ग देखभाल सेवाएँ: बुजुर्ग देखभाल सेवाएँ प्रदान करने वाले संगठनों के साथ सहायता या स्वयंसेवक बनें।

वित्तीय साक्षरता: वरिष्ठ नागरिकों को अपने वित्त के प्रबंधन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के बारे में शिक्षित करें।

शैक्षिक कार्यशालाएँ: वरिष्ठ नागरिकों को प्रौद्योगिकी और अन्य नए कौशल के बारे में सीखने में मदद करने के लिए कार्यशालाएँ आयोजित करें।

स्वास्थ्य देखभाल पहल: आयुष्मान भारत वरिष्ठ नागरिकों सहित समाज के कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करता है।

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण और कल्याण अधिनियम, 2007: इस अधिनियम का उद्देश्य माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का उनके बच्चों और कानूनी उत्तराधिकारियों द्वारा भरण-पोषण और कल्याण सुनिश्चित करना है।

आवासीय देखभाल: वृद्ध व्यक्तियों की देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी दोनों संगठनों द्वारा वृद्धाश्रम स्थापित किए जाते हैं।

रियायतें और छूट: वरिष्ठ नागरिक अक्सर सार्वजनिक परिवहन, उपयोगिता बिल और अन्य सेवाओं में रियायतों के पात्र होते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.