Summit: ‘दुनिया नई आकांक्षाओं के साथ भारत की ओर देख रही’, वैश्विक समुद्री भारत शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 17, 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक प्रेरणादायक भाषण दिया, जिसमें आत्मविश्वास से कहा गया कि भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं के विशिष्ट रैंक में शामिल होने के कगार पर है। उन्होंने नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में भारत के नेतृत्व के बारे में आशावाद व्यक्त किया, वैश्विक पर्यवेक्षकों ने भी इसी भावना को व्यक्त किया।प्रधान मंत्री मोदी ने भारत के भविष्य पर अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित तीन दिवसीय प्रतिष्ठित ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

उन्होंने टिप्पणी की, "इस तेजी से विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य में, सभी की निगाहें नई आशा के साथ भारत की ओर टिकी हैं। जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है, बाकी दुनिया आर्थिक उथल-पुथल से जूझ रही है। भारत के उभरने में बस समय की बात है।" दुनिया की शीर्ष तीन आर्थिक महाशक्तियों में से एक।"भारत के समुद्री क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने इसके ऐतिहासिक महत्व पर जोर देते हुए कहा, "इतिहास गवाह है कि भारत की समुद्री शक्ति लगातार हमारे देश और दुनिया दोनों के लिए अत्यधिक लाभकारी रही है। पिछले नौ वर्षों में, हम सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं।" इस सिद्धांत द्वारा निर्देशित, इस क्षेत्र को बढ़ावा देना।"

प्रधान मंत्री मोदी ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित करते हुए कहा, "हाल ही में जी20 शिखर सम्मेलन में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की स्थापना के पक्ष में एक ऐतिहासिक सहमति देखी गई। इस स्मारकीय पहल का नेतृत्व किया गया भारत में 21वीं सदी में वैश्विक समुद्री उद्योग को फिर से जीवंत करने की क्षमता है।"कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने 18,800 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। विशेष रूप से, टूना टेकरा ऑल-वेदर डीप ड्राफ्ट टर्मिनल, जिसकी लागत रु। 4,500 करोड़ रुपये, गुजरात में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण की शोभा बढ़ाने के लिए तैयार हैं। इस अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड टर्मिनल को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत विकसित किया जाएगा।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री मोदी ने भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए एक व्यापक खाका 'अमृत काल विजन 2047' का अनावरण किया।ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन देश द्वारा आयोजित सबसे महत्वपूर्ण समुद्री कार्यक्रम है। इसका उद्घाटन संस्करण 2016 में मुंबई में हुआ, इसके बाद 2021 में एक आभासी कार्यक्रम हुआ। 17 से 19 अक्टूबर तक चलने वाला तीसरा शिखर सम्मेलन मुंबई के एमएमआरडीए ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है।

तीन दिनों में, शिखर सम्मेलन की चर्चा में बंदरगाहों का भविष्य, डीकार्बोनाइजेशन, तटीय शिपिंग, अंतर्देशीय जल परिवहन, जहाज निर्माण, मरम्मत और रीसाइक्लिंग के साथ-साथ वित्त, बीमा, मध्यस्थता, समुद्री क्लस्टर, नवाचार, प्रौद्योगिकी सहित महत्वपूर्ण समुद्री मुद्दे शामिल होंगे। , सुरक्षा, सुरक्षा और समुद्री पर्यटन। इसके अलावा, यह आयोजन भारत के समुद्री क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए एक रणनीतिक मंच प्रदान करता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.