Ayodhya Diwali 2023: इस बार 24 लाख दीयों से जगमग होगी राम नगरी, 51 घाटों पर दीपोत्सव से बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Photo Source :

Posted On:Saturday, November 11, 2023

जैसे-जैसे रोशनी का त्योहार नजदीक आ रहा है, अयोध्या इस दिवाली पर 24 लाख दीपों से सजे रामनगरी के 51 घाटों की रोशनी के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। श्री राम जन्मभूमि मार्ग भी जीवंत फूलों से खिल रहा है, जिससे उत्सव का माहौल बन रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुल 153 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करके इस अवसर को चिह्नित करने के लिए तैयार हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रयास

रिपोर्टों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस दिवाली अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करना है। इस कार्यक्रम में झारखंड के पाकुड़ जिले के 48 आदिवासी व्यक्तियों सहित विभिन्न स्थानों से उपस्थित लोगों के आने की उम्मीद है। पहाड़ी इलाकों में रहने वाले ये आदिवासी प्रतिभागी रोशनी के त्योहार में हिस्सा लेने के लिए नंगे पैर यात्रा करने की योजना बनाते हैं। झारखंड राज्य श्री राम जानकी चैरिटेबल सर्विस ट्रस्ट उनकी भागीदारी की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, 50 देशों के मेहमानों और लगभग 25 हजार स्वयंसेवकों के उत्सव में शामिल होने की उम्मीद है।
 

The Grandest Ever Deepawali in Ayodhya 🔥

2017 ~ 1.7 lac 🪔
2018 ~ 3 lac 🪔
2019 ~ 4 lac 🪔
2020 ~6 lac 🪔
2021 ~ 9 lac 🪔
2022 ~ 15 lac 🪔
2023 ~ 21 lac 🪔

Welcoming Prabhu Ram with more than 2 million Diyas this Deepawali 🔥 pic.twitter.com/n8p3VWyeiI

— Kashmiri Hindu (@BattaKashmiri) November 11, 2023
कड़े सुरक्षा उपाय किए गए

भव्य आयोजन की तैयारी के लिए, अधिकारियों को आवश्यक निर्देश मिलने के साथ, क्षेत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पटाखों की दुकानें रणनीतिक रूप से शहर से दूर खुले इलाकों में लगाई गई हैं। यूपी पुलिस विभाग के स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने आश्वासन दिया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी दीपोत्सव पर्व हर्षोल्लास और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा.

सीएम योगी ने वनटांगिया समुदाय के साथ मनाई दिवाली

उत्सव के हिस्से के रूप में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न केवल अयोध्या में भव्य उत्सव की देखरेख करेंगे, बल्कि 12 नवंबर, 2023 को वनटांगिया समुदाय के लोगों को शामिल करने के लिए अपने दिवाली समारोह का विस्तार भी करेंगे। वनटांगिया गांव, जंगल तिकोनिया नंबर तीन में दीपोत्सव के दौरान , सीएम योगी करीब 153 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसमें मुख्यमंत्री के जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के गांवों से संबंधित 91 करोड़ रुपये की 32 परियोजनाओं का उद्घाटन और 62 करोड़ रुपये की 20 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है. यह उत्सव स्थानीय लोगों और आगंतुकों दोनों के लिए एक जीवंत और महत्वपूर्ण अवसर होने का वादा करता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.