शुआट्स में छात्रों का Exam Date को लेकर हंगामा, कैंपस में तोड़फोड़ व बमबाजी

Photo Source :

Posted On:Sunday, December 10, 2023

प्रयागराज (PRV)

सैम हिग्गिनबाटम कृषि प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय (शुआट्स) में जारी घमासान में अब छात्रों की भी एंट्री हो गई है। बार-बार परीक्षा की तिथि बदलने और 15 दिसंबर तक अवकाश घोषित करने के बाद अचानक शनिवार को 13 से परीक्षा कराने का नोटिस जारी होने के बाद छात्र भड़क गए।

सैकड़ों छात्रों की भीड़ ने कैंपस में जमकर तोड़फोड़ की। गमले, कुर्सियां तोड़कर फेंक दी। इस दौरान बमबाजी भी की गई। इससे अफरातफरी मच गई। छात्रों की भीड़ कैंपस से निकलकर सड़क तक पहुंच गई और जाम लगा दिया, हालांकि बाद में छात्रों ने जाम खोल दिया। इस दौरान समझाने आए कई अधिकारियों को छात्रों ने खदेड़ लिया।

शनिवार को हुए घटनाक्रम के पीछे शुआट्स प्रशासन की लापरवाही सबसे प्रमुख वजह रही। शुआट्स में पहले छह दिसंबर से परीक्षा प्रस्तावित थी जो वेतन विवाद की भेंट चढ़ गई। इसके बाद 11 दिसंबर से परीक्षा की तिथि घोषित की गई थी पर वेतन को लेकर आक्रोशित शिक्षक-कर्मियों के विरोध प्रदर्शन के कारण शुआट्स प्रबंधन ने 15 दिसंबर तक अवकाश घोषित कर दिया। इसके बाद छात्रों को छात्रावास खाली कराने का आदेश दिया गया था।

छात्रावासों को खाली भी कराया जाने लगा। इस बीच शनिवार को डीएम के साथ शिक्षक-कर्मियों और शुआट्स के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता में 13 दिसंबर से परीक्षा कराने पर सहमति बन गई। इसके बाद प्रति कुलपति विश्वरूप मेहरा ने 13 दिसंबर से परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। इस संबंध में नोटिस छात्रों के मोबाइल पर पहुंचा तो वह आक्रोशित हो गए।
छात्रों का कहना था कि अवकाश घोषित होने के बाद अधिकांश छात्र यहां से चले गए हैं। ऐसे में प्रबंधन द्वारा 13 से परीक्षा करने का निर्णय सरासर गलत है। बीच में परीक्षा होने की स्थिति में कई छात्रों की परीक्षा छूट सकती है। ऐसे में परीक्षा टाली जाए।

शुआट्स के प्रति कुलपति विश्वरूप मेहरा छात्रों को समझाने गए तो छात्रों की भीड़ ने उनको दौड़ा लिया। हालात नियंत्रण से बाहर होते देख प्रतिकुलपति ने शाम को एक नया आदेश जारी कर दिया, इसमें परीक्षा की नई तिथि आठ जनवरी से कराने का निर्णय लिया। इसके बाद ही छात्रों ने हंगामा बंद कर दिया।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.