विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2024: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है...

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

10 अक्टूबर को विश्व स्तर पर विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है, यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के तत्कालीन उप महासचिव रिचर्ड हंटर द्वारा शुरू किया गया यह अनुष्ठान अपनी स्थापना के बाद से महत्वपूर्ण रूप से विकसित हुआ है। 1994 तक, इसमें एक विशिष्ट विषय का अभाव था, जो मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता की वकालत पर केंद्रित था। वह वर्ष एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, क्योंकि "दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार" थीम पेश की गई, जिसने भविष्य के पालन के लिए एक मिसाल कायम की।

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले इस दिन का उद्देश्य हितधारकों को उनकी पहल पर चर्चा करने और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के महत्व की समझ बढ़ाने का अवसर प्रदान करते हुए मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले प्रयासों को जुटाना है। इस वर्ष, थीम "आत्महत्या रोकथाम" है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंडा पर इस महत्वपूर्ण मुद्दे को प्राथमिकता देने के लिए सरकारों और स्वास्थ्य संगठनों का ध्यान आकर्षित करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन और यूनाइटेड फॉर ग्लोबल मेंटल हेल्थ द्वारा समर्थित, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस इस बात पर जोर देता है कि मानसिक स्वास्थ्य समग्र कल्याण का अभिन्न अंग है और इसे किसी भी अन्य स्वास्थ्य स्थिति की तरह ही संबोधित किया जाना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य को समझना

मानसिक स्वास्थ्य हमारे भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण को शामिल करता है, जो हमारे सोचने, महसूस करने और कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है। यह यह निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि हम तनाव को कैसे संभालते हैं, दूसरों से कैसे जुड़ते हैं और विकल्प चुनते हैं। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती हैं, जिनमें आनुवंशिकी, जीव विज्ञान, पर्यावरणीय तनाव और जीवनशैली विकल्प शामिल हैं।

दुर्भाग्य से, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा कलंक अक्सर व्यक्तियों को मदद मांगने से रोकता है। इन बाधाओं को तोड़ने के लिए जागरूकता आवश्यक है, क्योंकि शीघ्र हस्तक्षेप से लक्षणों को कम किया जा सकता है, अस्पताल में भर्ती होने से रोका जा सकता है और पुनर्प्राप्ति परिणामों में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।

संकेतों को पहचानना

शीघ्र हस्तक्षेप के लिए मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतों और लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ संकेतक दिए गए हैं जो एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा मूल्यांकन की आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं:

नींद या भूख में नाटकीय परिवर्तन: नींद के पैटर्न या भूख में महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं।

मनोदशा में बदलाव: अवसाद की भावनाओं सहित मनोदशा में तीव्र या तीव्र परिवर्तन, भावनात्मक संकट का संकेत दे सकता है।

सामाजिक निकासी: पहले की आनंददायक गतिविधियों में रुचि की उल्लेखनीय कमी या दोस्तों और परिवार से अलगाव एक खतरे का संकेत हो सकता है।

कामकाज में गिरावट: स्कूल, काम या सामाजिक गतिविधियों में प्रदर्शन में असामान्य गिरावट मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का संकेत दे सकती है।

संज्ञानात्मक कठिनाइयाँ: एकाग्रता, स्मृति, या तार्किक सोच के साथ संघर्ष मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.