इस्लामवादी नेता मुहम्मद जसीमुद्दीन रहमानी ने जम्मू-कश्मीर को अलग करने का आह्वान किया, पाकिस्तान-अफगानिस्तान से समर्थन मांगा

Photo Source :

Posted On:Monday, September 9, 2024

बांग्लादेश में जेल से रिहा होने के तीन हफ्ते बाद, इस्लामवादी नेता मुहम्मद जसीमुद्दीन रहमानी ने खुलेआम जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग करने का आह्वान किया है और अपने एजेंडे को हासिल करने के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान स्थित कट्टरपंथियों से समर्थन का आग्रह किया है। चरमपंथी समूह अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) का नेतृत्व करने वाले रहमानी आतंकवादी संगठन अल कायदा के मुखर समर्थक रहे हैं।

ये खुलासे शनिवार, 7 सितंबर को द प्रिंट की एक रिपोर्ट में किए गए, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार से आजादी की घोषणा करने की रहमानी की अपील पर भी प्रकाश डाला गया। उन्होंने दावा किया कि वह खालिस्तानी अलगाववादियों की मदद से भारत के विघटन का समर्थन करेंगे। रहमानी की भड़काऊ टिप्पणियों का एक वीडियो, जो कथित तौर पर अस्पताल के एक कमरे से बनाया गया था, यूट्यूब सहित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हो गया।


रहमानी की भारत के खिलाफ धमकी और खालिस्तान का समर्थन
वीडियो में रहमानी ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा, ''बांग्लादेश सिक्किम या भूटान जैसा नहीं है। यह 18 करोड़ मुसलमानों का देश है. अगर आप बांग्लादेश की ओर एक कदम बढ़ाएंगे, तो हम चीन से कहेंगे कि चिकन नेक बंद कर दे.'' उन्होंने आगे धमकी देते हुए कहा, ''हम सेवन सिस्टर्स (पूर्वोत्तर भारत) को आजादी के आंदोलन में शामिल होने के लिए कहेंगे और कश्मीर को आजादी के लिए तैयार होने के लिए कहेंगे. पाकिस्तान और अफगानिस्तान मिलकर कश्मीर को आज़ादी दिलाने में मदद करेंगे।"

रहमानी ने खालिस्तानी चरमपंथियों के प्रति भी अपनी एकजुटता दिखाई और उन्हें पंजाब को भारत से अलग करने का आह्वान करने के लिए प्रोत्साहित किया। "उन सिखों के लिए जो खालिस्तानी हैं, आपका समय आ गया है," उन्होंने दिल्ली को कट्टरपंथियों के कब्जे में देखने की इच्छा व्यक्त करते हुए घोषणा की।

ममता बनर्जी से विशेष अपील
रहमानी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से एक विशेष अपील की और उनसे "बंगाल को मोदी के शासन से मुक्त करने और स्वतंत्रता की घोषणा करने" का आग्रह किया। उन्होंने भारत की एकता को कमजोर करने के व्यापक लक्ष्य में खालिस्तानियों के समर्थन का भी वादा किया।

दिल्ली पर कब्ज़ा करने की योजना
इस्लामवादी नेता ने उम्मीद जताई कि बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना को अलोकतांत्रिक तरीके से हटाने से भारत में भी इसी तरह की कार्रवाइयों को प्रेरणा मिलेगी। रहमानी ने अशुभ दावा किया कि बांग्लादेश की तौहीद आबादी भारत को चुनौती देने के लिए एकजुट होगी और वह दिन दूर नहीं जब "तौहीद के झंडे दिल्ली के ऊपर लहराएंगे।"

मुहम्मद जसीमुद्दीन रहमानी का आपराधिक इतिहास
मुहम्मद जसीमुद्दीन रहमानी का चरमपंथी गतिविधियों में शामिल होने का एक लंबा इतिहास रहा है। उन्हें अपने चरमपंथी संगठन एबीटी के 30 सदस्यों के साथ हिंसा भड़काने के मामले में अगस्त 2013 में गिरफ्तार किया गया था। रहमानी छह आपराधिक मामलों में शामिल रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक में आरोप पत्र दायर किया गया है। दिसंबर 2015 में, उन्हें ब्लॉगर राजीब हैदर की हत्या में उनकी भूमिका के लिए पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन तब से उन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है।

आतंकवाद से संबंधित कई आरोपों के बावजूद, रहमानी को कई मामलों में जमानत मिल गई है, और अन्य मामलों में उनका मुकदमा लंबित है। उनके संगठन, अंसारुल्लाह बांग्ला टीम को ब्लॉगर्स, लेखकों और एलजीबीटी कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर की गई हत्याओं की एक श्रृंखला के बाद 2015 में बांग्लादेश में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

रहमानी और उनकी कट्टरपंथी विचारधारा से उत्पन्न खतरा क्षेत्रीय सुरक्षा पर छाया बना हुआ है, क्योंकि कश्मीर के अलगाव और भारत के विघटन के उनके हालिया आह्वान ने पूरे दक्षिण एशिया में चिंता बढ़ा दी है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.