चीन ने जापानी आक्रमण और फासीवाद पर विजय की 79वीं वर्षगांठ मनाई

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 4, 2024

चीन ने मंगलवार, 3 सितंबर, 2024 को बीजिंग में आयोजित एक संगोष्ठी के साथ जापानी आक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध के युद्ध और फासीवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध में अपनी जीत की 79वीं वर्षगांठ मनाई। इस कार्यक्रम में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के प्रमुख सदस्य और इसके संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग के प्रमुख शी ताइफ़ेंग ने भाग लिया। सभा ने राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में चीन की जीत के महत्व पर प्रकाश डाला, जो फासीवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में देश की पूर्ण जीत का प्रतीक है। इस ऐतिहासिक जीत ने एक प्रमुख वैश्विक शक्ति के रूप में चीन की स्थिति को फिर से स्थापित किया और दुनिया भर में शांतिप्रिय लोगों का सम्मान अर्जित किया।

संगोष्ठी के दौरान, संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग, सीपीसी केंद्रीय समिति के पार्टी इतिहास और साहित्य संस्थान और केंद्रीय सैन्य आयोग के राजनीतिक कार्य विभाग के नेताओं ने अनुभवी सैनिकों और छात्रों के साथ युद्ध पर विचार साझा किए। उन्होंने संघर्ष के दौरान चीनी लोगों के साहस और दृढ़ संकल्प पर चर्चा की और शांति और विकास के लिए उनकी निरंतर प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम में लगभग 200 लोगों ने भाग लिया, जिनमें युद्ध के दिग्गजों, अधिकारियों, शहीदों और विदेशी सहयोगियों या उनके वंशजों के रिश्तेदार शामिल थे जिन्होंने युद्ध के दौरान चीन का समर्थन किया था।

2014 की शुरुआत में, चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों की जीत में देश की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के लिए 3 सितंबर को विजय दिवस के रूप में नामित किया।

द्वितीय विश्व युद्ध में प्राथमिक पूर्वी युद्धक्षेत्र के रूप में, चीन ने वैश्विक शांति प्राप्त करने में निर्णायक भूमिका निभाई। इस महत्वपूर्ण योगदान को रूस के ट्रुड अखबार के उप प्रधान संपादक मिखाइल मोरोज़ोव ने रेखांकित किया, जिन्होंने टिप्पणी की कि चीन की भागीदारी बहुत अधिक थी, संघर्ष के दौरान 35 मिलियन चीनी सैनिक और नागरिक या तो मारे गए या घायल हुए।

मोरोज़ोव ने इस बात पर जोर दिया कि ऐतिहासिक रिकॉर्ड से पता चलता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान चीनी सैनिकों की रणनीतिक कार्रवाइयों ने जापानी सेना को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया, उन्हें सोवियत संघ के खिलाफ युद्ध में शामिल होने से रोका, जैसा कि एडॉल्फ हिटलर ने टोक्यो से करने का आग्रह किया था।

हाल के वर्षों में, कुछ समूहों ने राजनीतिक उद्देश्यों के लिए द्वितीय विश्व युद्ध की ऐतिहासिक सच्चाइयों को विकृत करने का प्रयास किया है। मोरोज़ोव ने कहा, इस संदर्भ में, इन संशोधनों का विरोध करने में चीन और रूस के सहयोग के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता।

आधुनिकीकरण के प्रति चीन का दृष्टिकोण, मानव इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा प्रयास, शांतिपूर्ण विकास के प्रति उसकी प्रतिबद्धता में दृढ़ता से निहित है, जैसा कि 2022 म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान चीन के वरिष्ठ राजनयिक वांग यी ने पुष्टि की थी। वांग ने इस बात पर जोर दिया कि शांतिपूर्ण विकास केवल एक अस्थायी उपाय या कूटनीतिक वाक्यांश नहीं है, बल्कि पिछले अनुभवों, वर्तमान परिस्थितियों और भविष्य की आकांक्षाओं पर गहन चिंतन के आधार पर एक रणनीतिक विकल्प है।


वांग ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चीन के विदेशी आक्रमण और विस्तार के दर्दनाक इतिहास ने देश में शांति और विकास के प्रति गहरी सराहना पैदा की है। विश्व आर्थिक मंच में ग्रेटर चीन के अध्यक्ष चेन लिमिंग ने कहा कि मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन की भागीदारी आवश्यक है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, चीन वैश्विक राजनीति, अर्थशास्त्र और तकनीकी नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चेन ने बताया कि वैश्विक शासन प्रणाली महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रही है, चीन इसके सुधार में तेजी से योगदान दे रहा है।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के वार्षिक सत्र के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में वांग यी ने कहा, "चीन स्थायी शांति, सार्वभौमिक सुरक्षा और साझा समृद्धि की विशेषता वाली एक खुली, समावेशी, स्वच्छ और सुंदर दुनिया के निर्माण के लिए सभी देशों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है।" मार्च में.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.