अफ़्रीका सीडीसी ने एमपॉक्स के बढ़ते मामलों की चेतावनी दी, डब्ल्यूएचओ के साथ संयुक्त प्रतिक्रिया योजना शुरू की

Photo Source :

Posted On:Monday, September 9, 2024

अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (अफ्रीका सीडीसी) ने पूरे महाद्वीप में एमपीओएक्स मामलों में वृद्धि के बारे में चिंता जताई है, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया योजना शुरू की गई है।

सितंबर 2024 से फरवरी 2025 तक चलने वाली नई छह महीने की पहल को लगभग $600 मिलियन के बजट का समर्थन प्राप्त है। इसमें से 55% प्रभावित क्षेत्रों में एमपीओक्स से निपटने के लिए समर्पित होगा, जबकि शेष 45% भागीदार संगठनों के माध्यम से परिचालन और तकनीकी प्रयासों का समर्थन करेगा।

2024 तक, अफ्रीका में एमपॉक्स के 24,851 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 5,549 पुष्ट मामले और 643 मौतें शामिल हैं। अफ्रीका सीडीसी के महानिदेशक जीन कासिया ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान ये आंकड़े साझा किए।

कांगो प्रकोप के केंद्र के रूप में उभरा है, रिपोर्ट किए गए 90% मामले वहीं से उत्पन्न हुए हैं। देश में 20,463 संदिग्ध मामले और 635 मौतें दर्ज की गई हैं। कासिया ने पूरे अफ्रीका में एमपीओएक्स मामलों में एक परेशान करने वाली "ऊपर की ओर प्रवृत्ति" पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि मई 2024 से कम से कम 14 देश प्रभावित हुए हैं।

अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मत्शिदिसो मोइती ने कांगो में संकट के लिए एकीकृत प्रतिक्रिया की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने विशेषज्ञता को मजबूत करने, संसाधन जुटाने और एमपीओक्स के प्रसार पर शीघ्रता से अंकुश लगाने के प्रयासों के समन्वय में अफ्रीका सीडीसी-डब्ल्यूएचओ संयुक्त योजना के महत्व पर जोर दिया।

मोइती ने कहा, "यह योजना प्रभावित देशों को समर्थन देने, विशेषज्ञता बढ़ाने और एमपॉक्स के प्रकोप को रोकने के लिए संसाधन जुटाने के हमारे समन्वित प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है।" "हमारे सहयोगात्मक दृष्टिकोण का उद्देश्य समुदायों और व्यक्तियों को इस वायरस से बचाना है।"

अगस्त के मध्य में, WHO ने अफ़्रीका में एमपॉक्स के प्रकोप को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। यह निर्णय एक नए, अधिक खतरनाक संस्करण, क्लैड 1बी के उद्भव से प्रेरित था, जिसे पहली बार सितंबर 2023 में कांगो में पहचाना गया था। इस संस्करण के मामले तब से स्वीडन और थाईलैंड जैसे देशों में रिपोर्ट किए गए हैं।

हाल ही में, गिनी ने अपने पहले एमपॉक्स मामले की पुष्टि की। यह निर्धारित करने के लिए आनुवंशिक अनुक्रमण चल रहा है कि क्या क्लैड 1बी संस्करण पश्चिम अफ्रीका में फैल गया है।

कांगो को हाल ही में एमपॉक्स वैक्सीन की 99,100 खुराकें मिली हैं और वर्तमान में वह विशेष रूप से देश के पूर्वी क्षेत्र के लिए एक वितरण रणनीति विकसित कर रहा है, जहां चल रहे मानवीय संकट के बीच इसका प्रकोप सबसे गंभीर है। हालाँकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक टीकाकरण की शुरुआत की तारीख की घोषणा नहीं की है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.