गाजा कैंप पर नवीनतम इजरायली हमले में 40 फिलिस्तीनी मारे गए, संघर्ष बढ़ने पर स्कूल बंद कर दिए गए

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 10, 2024

स्थानीय आपातकालीन अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी गाजा में तम्बू शिविर पर इजरायली हमले के दौरान कम से कम 40 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और अन्य 60 घायल हो गए। मंगलवार तड़के हुए हमले में खान यूनिस के अल-मवासी इलाके में कम से कम 20 तंबू प्रभावित हुए, जिनमें विस्थापित फिलिस्तीनी रहते थे।

भीड़भाड़ वाले शिविरों पर घातक हमले होते हैं

इस चल रहे संघर्ष में विस्थापित होने के बाद अल-मवासी क्षेत्र बहुत अधिक आबादी वाला हो गया था और फ़िलिस्तीनियों ने तंबू में शरण ले रखी थी। इज़रायली सेना ने खान यूनिस और उसके आसपास के इलाकों में जमीनी कार्रवाई करते हुए इस तटीय क्षेत्र को 'सुरक्षित क्षेत्र' करार दिया था, जो राफा तक पहुंच गया था। जो भी हो, हवाई हमले से इस शिविर में 9 मीटर (30 फीट) तक गहरे गड्ढे बनने लगे। यह एक ऐसी जगह थी जहां बचावकर्मियों को जीवित बचे लोगों को ढूंढने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

हमास ने शिविर में लड़ाकों की मौजूदगी से इनकार किया

इज़रायली अधिकारियों ने दावा किया कि हवाई हमले में मानवीय क्षेत्र में स्थित एक कमांड सेंटर के भीतर से सक्रिय हमास के आतंकवादियों को निशाना बनाया गया और उन्होंने इज़रायली सैनिकों और नागरिकों के खिलाफ हमले किए। एक्स पर, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, इज़राइल विदेश मंत्रालय ने तर्क दिया कि "नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए थे।"

हालाँकि, गाजा में शासी निकाय 'हमास' ने उस क्षेत्र में किसी भी लड़ाके के होने से इनकार किया है। हमास ने एक बयान में कहा, "प्रतिरोध ने कई बार इस बात से इनकार किया है कि उसका कोई भी सदस्य नागरिक सभाओं में मौजूद है या सैन्य उद्देश्यों के लिए इन स्थानों का उपयोग करता है।"

जारी संघर्ष के बीच स्कूल बंद

इस बीच, फिलिस्तीनी क्षेत्रों में सोमवार को आधिकारिक तौर पर एक नया शैक्षणिक वर्ष शुरू किया गया, लेकिन 11 महीने के संघर्ष के कारण गाजा पट्टी में सभी स्कूल बंद हैं और अभी तक युद्धविराम का कोई संकेत नहीं है। फिलिस्तीनी शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमले के दौरान गाजा में लगभग 90 प्रतिशत स्कूल या तो नष्ट हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए।

गाजा के लगभग आधे स्कूलों का संचालन करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी, (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कई स्कूलों को हजारों परिवारों के लिए आश्रय स्थल में बदल दिया है। यूएनआरडब्ल्यूए को डर है कि विस्तारित बंद का बच्चों की शिक्षा और भविष्य के अवसरों पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा। यूएनआरडब्ल्यूए की संचार निदेशक जूलियट टौमा ने स्कूल बंद होने के बाद इन बच्चों के 'खोई हुई पीढ़ी' बनने के जोखिम की चेतावनी दी।

निकासी और चल रही बमबारी

टेंट कैंप पर हवाई हमले के अलावा, सोमवार को इज़राइल द्वारा दो अन्य केंद्रीय गाजा हवाई हमलों में सात मौतें हुईं। खान यूनिस में एक अन्य ने एक व्यक्ति की जान ले ली। जवाब में, लड़ाई जारी रहने के कारण 'हमास' और 'इस्लामिक जिहाद' की सशस्त्र शाखाओं द्वारा इजरायली बलों के खिलाफ टैंक रोधी रॉकेट और मोर्टार राउंड लॉन्च किए गए।

इज़रायली अधिकारियों ने उत्तरी गाजा पट्टी के निवासियों को खाली करने के लिए नए आदेश भी जारी किए हैं, जिसमें उन्हें दक्षिणी इज़रायल पर लक्षित रॉकेट हमलों के मद्देनजर अपने घर छोड़ने की चेतावनी दी गई है। इस क्षेत्र में कई फिलिस्तीनियों को कई बार विस्थापित किया गया है, कुछ को शत्रुता शुरू होने के बाद से 10 बार से अधिक उड़ान भरने के लिए मजबूर होना पड़ा है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.