WhatsApp चैनल के माध्यम से घोषणा, मेटा AI आज छह और देशों में हो रहा है लांच, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

मुंबई, 10 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मेटा अब अपने AI सहायक, मेटा AI को और अधिक क्षेत्रों में उपलब्ध करा रहा है। CEO मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में अपने WhatsApp चैनल के माध्यम से घोषणा की है कि मेटा AI आज छह और देशों में शुरू हो रहा है। पोस्ट में ब्राज़ील, यूके, फिलीपींस, बोलीविया, ग्वाटेमाला और पैराग्वे सूचीबद्ध देश हैं। लेकिन यह इतना ही नहीं है। इन देशों के अलावा, मेटाAI मध्य पूर्व क्षेत्र में भी आएगा, जिसका लक्ष्य 43 देशों को लक्षित करना है, कंपनी ने कहा।

आज के रोल आउट के बाद, मीट मध्य पूर्व क्षेत्र के 43 देशों को लक्ष्य बनाने की योजना बना रहा है। आगामी रोलआउट में अल्जीरिया, मिस्र, इंडोनेशिया, इराक, जॉर्डन, लीबिया, मलेशिया, मोरक्को, सऊदी अरब, सूडान, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम और यमन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। मेटा AI इस रिलीज़ चक्र के अंत तक अरबी, इंडोनेशियाई, थाई और वियतनामी भाषाओं का भी समर्थन करना शुरू कर देगा।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मेटा ने भाषा समर्थन का विस्तार करने की भी बात कही है। चूंकि मेटा AI अब कई देशों में उपलब्ध होगा, इसलिए इसके AI सहायक में लगभग हर भाषा को शामिल करना एक बुनियादी आवश्यकता है। अब तक, मेटा एआई हिंदी और हिंदी-रोमाइज़्ड स्क्रिप्ट सहित 7 भाषाओं का समर्थन करता है। मेटा एआई में फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पुर्तगाली और स्पेनिश भी उपलब्ध हैं।

अपडेट किए गए ब्लॉगपोस्ट में, मेटा ने कहा, "इस क्रमिक रोलआउट के बाद, मेटा एआई 43 देशों और एक दर्जन भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसका मतलब है कि पहले से कहीं ज़्यादा लोग मेटा एआई का उपयोग उन विषयों पर गहराई से जाने के लिए कर पाएंगे जो उनकी रुचि जगाते हैं, मददगार तरीके प्राप्त करते हैं और कला परियोजनाओं, घर की सजावट, ओओटीडी और बहुत कुछ के लिए प्रेरणा पाते हैं। वास्तव में, मेटा एआई पहले से ही साल के अंत तक दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एआई सहायक बनने की राह पर है, जिसके हर महीने लगभग 500 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता होंगे।"

मेटा एआई मेटा के सभी उत्पादों पर उपलब्ध है, जिसमें व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, मैसेंजर और बहुत कुछ शामिल हैं। मेटा कनेक्ट में, मार्क जुकरबर्ग ने खुलासा किया कि मेटा एआई ने दुनिया भर में 490 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि चैटबॉट 2024 के अंत तक दुनिया का सबसे लोकप्रिय सहायक बनने के लिए सभी को पीछे छोड़ देगा।

उसी ब्लॉगपोस्ट में, मेटा ने यह भी कहा कि यू.के. (केवल वॉयस सपोर्ट) और ऑस्ट्रेलिया में रे-बैन मेटा ग्लास पर मेटा एआई का रोलआउट आज के लिए निर्धारित है। यह अपडेट अधिक उपयोगकर्ताओं को मेटा एआई के साथ चलते-फिरते, हाथों से मुक्त बातचीत करने देगा।

इससे पहले, मेटा ने अपने रे-बैन स्मार्ट ग्लास के लिए एक रोमांचक नया अपडेट पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ता लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप और मैसेंजर के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस नए फीचर का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के साझाकरण अनुभवों को बेहतर बनाना है, ताकि वे कॉल के दौरान वास्तविक समय में अपने दृश्य साझा कर सकें, चाहे वह हाइक पर एक आश्चर्यजनक परिदृश्य को कैप्चर करना हो या किराने की खरीदारी के दौरान सलाह लेना हो।

रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास उन्नत तकनीक से भरे हुए हैं, जिसमें एकीकृत ऑडियो और एक अल्ट्रा-वाइड 12-मेगापिक्सेल कैमरा शामिल है। जबकि यह सब बहुत उन्नत है, दृश्य डेटा का उपयोग AI को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है। TechCrunch के अनुसार, मेटा ने पुष्टि की है कि रे-बैन स्मार्ट ग्लास अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए सभी छवियों का उपयोग कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले, कंपनी इस प्रश्न के बारे में चुप रही। लेकिन कुछ दिनों बाद, गोपनीयता नीतियों के आधार पर यह बताया गया कि ऐसा हो सकता है। विस्तृत कहानी यहाँ पढ़ें।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.