ICC महिला T20 विश्व कप: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत की राह क्या है?

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

भारत ने महिला टी20 विश्व कप का तीसरा मैच 82 रन की शानदार जीत के साथ जीता और इस तरह बहुत महत्वपूर्ण अंक हासिल किए और लगातार निराशाजनक नतीजों के बाद अपना नेट रन रेट भी बढ़ाया। इस जीत के साथ भारत के अब 4 अंक हो गए हैं और वह पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से आगे निकल गया है। इसके अलावा, उनके एनआरआर को पाकिस्तान के 0.56 से थोड़ा आगे बढ़ाकर 0.58 कर दिया गया है। कीवी टीम, जो पहले भारत के खिलाफ प्रतियोगिता में अच्छी जीत हासिल करने में सफल रही थी, अब ऑस्ट्रेलिया से भारी हार के बाद -0.050 पर है।

श्रीलंका पर जीत से एनआरआर को भारी बढ़ावा मिलता है
भारत बनाम श्रीलंका मैच में स्मृति मंधाना ने बल्ले से छाप छोड़ी और स्टाइलिश अर्धशतक के साथ चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अपनी उत्कृष्टता दिखाई। हरमनप्रीत कौर ने सुनिश्चित किया कि यह अंत नहीं था, उन्होंने केवल 22 गेंदों पर अपना पहला टी20ई अर्धशतक जमाया और भारत को 172/3 पर ले गया।

श्रीलंका ने असमान शुरुआत के साथ जवाब दिया क्योंकि उसने पहले तीन ओवरों में तीन विकेट गंवाए और उसके बाद कभी उबर नहीं पाया। यह लगभग 20 ओवर तक पहुंचने में कामयाब रहा लेकिन 90 रन पर ऑल आउट हो गया, जबकि अरुंधति रेड्डी और आशा शोभना ने तीन-तीन विकेट लिए।

क्या टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी?
फिर भी, भारत का सेमीफ़ाइनल में प्रवेश निश्चित ही है, क्योंकि न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान को अभी भी शेष मैचों में दो-दो गेम खेलने हैं, जबकि न्यूज़ीलैंड एक गंभीर ख़तरे के रूप में खड़ा है; वे पहले ही ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों को हरा चुके हैं, इसलिए उनका लक्ष्य पाकिस्तान और कमजोर श्रीलंका के खिलाफ सीधी जीत का होगा, जिससे उनके 6 अंक हो जाएंगे, जिससे भारत पीछे रह जाएगा।

इस परिदृश्य का मतलब है कि भारत को न्यूजीलैंड को हराकर अपने एशियाई प्रतिद्वंद्वियों में से एक की मदद की आवश्यकता होगी, जिससे ऑस्ट्रेलिया के साथ उसका आगामी मुकाबला करो या मरो की स्थिति से कम हो जाएगा। और अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो भारत ऑस्ट्रेलिया की जीत की कामना करेगा ताकि पाकिस्तान को स्टैंडिंग में उनसे आगे निकलने से रोका जा सके।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करके भारत इन सब से बच सकता है। यदि भारत ऐसा कर सकता है, तो न्यूजीलैंड को भारत के 8 अंक तक पहुंचने के लिए शेष मैचों से एनआरआर की आवश्यकता होगी। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया प्रबल पसंदीदा है, भारत पूरी तरह से बाहरी परिणाम पर निर्भरता से बचने का इच्छुक होगा।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.