आईसीसी महिला टी20 विश्व कप, मैच के बाद की रिपोर्ट: भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत हासिल की!

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

 भारत ने जीत की ओर अपनी बल्लेबाजी की और दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में 82 रन की जोरदार जीत दर्ज करके श्रीलंका से एशिया कप में अपनी हार का बदला लिया। यह जीत वास्तव में महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़े अंतर से जीत थी, और इसने भारत की नेट रन रेट को न्यूजीलैंड से ऊपर पहुंचा दिया, जो कि ग्रुप ए में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

भारतीय सितारों की शानदार बल्लेबाजी
टूर्नामेंट में दो निराशाजनक प्रदर्शनों के बाद, भारत के शीर्ष बल्लेबाजों ने उस समय कदम बढ़ाया जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था, और यह बीमार कप्तान हरमनप्रीत कौर थीं जिन्होंने आखिरकार अच्छा प्रदर्शन किया, डिप्टी स्मृति मंधाना के ठोस 50 रन के समर्थन में 27 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाए। मंधाना के साथ ओपनिंग करते हुए शैफाली वर्मा ने 43 रन बनाकर सफलता की नींव रखी, जिससे इस जोड़ी को शुरुआती विकेट के लिए 98 रनों की मजबूत साझेदारी करने में मदद मिली।

172/3 पर, जो टूर्नामेंट में अब तक दर्ज किया गया सबसे बड़ा स्कोर है, यह संघर्षरत श्रीलंका टीम के लिए बहुत अधिक होने वाला था, जहां बल्लेबाजी में अनिरंतरता एक परेशानी रही है।

स्थिर रूप से शुरू होता है और प्रभुत्व में समाप्त होता है!
टी20 मैच में भारत ने बल्लेबाजी चुनी. पहले ओवर की शुरुआत उतनी आसान नहीं रही, तीसरे ओवर में वर्मा ने टीम की पहली बाउंड्री लगाई। पावरप्ले के आखिरी ओवर में मंधाना बंधन से मुक्त हो गईं। धीमी शुरुआत के बाद उत्साह में तेजी आई, जिससे शुरुआती कार्यवाही तय हुई। मंधाना ने पावरप्ले को धीमा कर दिया था, भारत के लिए टूर्नामेंट का पहला छक्का लगाया और अपने गियर के माध्यम से रास्ता आसान कर दिया।

मंधाना और वर्मा के रूप में एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड-बराबर जोड़ी 13 वें ओवर के अंत में अलग हो गई जब साझेदारी अंततः 98 रन पर पहुंच गई। मंधाना जल्द ही रन आउट हो गईं क्योंकि वह समय से पहले ही अपना अर्धशतक पूरा कर पाई थीं। चमारी अथापथु की गेंद पर वर्मा लीडिंग एज पर गिर गए।

वह कुछ अच्छे शॉट्स के साथ हावी हो गईं और आखिरी ओवर में भी बाउंड्री लगाई, जिससे उन्हें 27 गेंदों में अर्धशतक बनाने में मदद मिली - महिला टी 20 विश्व कप के इतिहास में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज और सबसे तेज़।

कठिन क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी
भारत, जो अपने क्षेत्ररक्षण के लिए बिल्कुल प्रसिद्ध नहीं है, खेल के इस स्थान पर चमक गया क्योंकि राधा यादव ने श्रीलंका की पारी की दूसरी गेंद पर एक शानदार कैच लपका। रेणुका ठाकुर ने हर्षिता मडावी को आउट करके शुरुआती पारी खेली, जबकि श्रेयंका पाटिल ने अपनी फिरकी से वह भयानक काम किया - कप्तान अथापथु को आउट किया।

14 गेंदों के अंदर तीन विकेट गिरने के बाद श्रीलंका पूरी तरह टूटा हुआ नजर आ रहा था। भारत इतना चतुर था कि उसने उन्हें 127 रन से नीचे रखा और नेट रन रेट अपने पक्ष में रखा। शोभना आशा और अरुंधति रेड्डी ने इसे बहुत आसानी से ले लिया, बीच में केवल 19 रन देकर तीन विकेट हासिल किए, जिससे उनकी बल्लेबाजी क्रम और चरमरा गया, इस प्रकार भारत के लिए एक गेंद शेष रहते व्यापक जीत हासिल हुई।

संक्षिप्त स्कोर: भारत 20 ओवर में 172/3 (हरमनप्रीत कौर 52*, स्मृति मंधाना 50, शैफाली वर्मा 43; चमारी अथापथु 1-29) ने श्रीलंका को 19.5 ओवर में 90 रन से हराया (आशा शोभना 3-19, अरुंधति रेड्डी 3-19) 82 रन से.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.