जब 1 रुपए में कर दी थी पाकिस्तान की बोलती बंद! जानिए कौन हैं हरीश साल्वे जो लड़ने जा रहे विनेश फोगाट का केस

Photo Source :

Posted On:Friday, August 9, 2024

प्रसिद्ध भारतीय वकील हरीश साल्वे पेरिस ओलंपिक से अयोग्यता के संबंध में शुक्रवार को खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) की सुनवाई में विनेश फोगाट का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और किंग्स काउंसिल साल्वे ने एएनआई को बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने उन्हें इस मामले में शामिल किया है। तदर्थ CAS सुनवाई पेरिस समयानुसार सुबह 9:00 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे) शुरू होगी।

सीएएस ने ओलंपिक के दौरान मामलों को उठाने के लिए पेरिस में एक तदर्थ प्रभाग का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता अमेरिका के राष्ट्रपति माइकल लियोनार्ड करेंगे। यह तदर्थ प्रभाग 17वें अधिवेशन में पेरिस की न्यायिक अदालत के अंदर स्थित होगा। संबंधित घटनाक्रम में, पेरिस ओलंपिक के फाइनल मुकाबले से अयोग्य घोषित की गईं विनेश फोगाट ने गुरुवार को कुश्ती से संन्यास की घोषणा की।

हरीश साल्वे का जीवन: तीन शादियाँ और हाई-प्रोफाइल समारोह

22 जून 1955 को महाराष्ट्र के एक मराठी परिवार में जन्मे हरीश साल्वे ने वकालत में अपने दादा की विरासत का पालन किया। उनके पिता के.पी. साल्वे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में काम करते थे और उनकी मां अंब्रिती एक डॉक्टर थीं। हरीश ने नागपुर विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की, इससे पहले उन्होंने आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स पूरा किया था। उन्होंने सेंट में भी भाग लिया। नागपुर में फ्रांसिस डी सेल्स स्कूल। उन्होंने एक प्रमुख फर्म के साथ अपना कानूनी करियर शुरू किया और दिल्ली उच्च न्यायालय में वकील के रूप में कार्य किया। 1999 से 2002 तक.

2023 में 68 साल की उम्र में हरीश साल्वे ने तीसरी शादी की। उनकी पहली पत्नी, मीनाक्षी, जिनसे उनकी दो बेटियाँ, साक्षी और सोनिया हैं, ने 38 साल की शादी के बाद 2020 में उन्हें तलाक दे दिया। अक्टूबर 2020 में उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड कैरोलिन से शादी की, लेकिन यह शादी 2021 में खत्म हो गई। इसके बाद सितंबर 2023 में उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड ट्रिना से शादी कर ली। यह शादी न केवल उनकी उम्र के कारण बल्कि नीता अंबानी, ललित मोदी और उज्ज्वला राउत जैसे उल्लेखनीय मेहमानों की उपस्थिति के कारण भी सुर्खियों में रही।

हरीश साल्वे: प्रमुख वकील जो हाई-प्रोफाइल मामलों और शीर्ष सम्मान के लिए जाने जाते हैं

हरीश साल्वे के वकालत करियर में हाई-प्रोफाइल मामले शामिल रहे। उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी किया और 1992 तक वे दिल्ली उच्च न्यायालय में वरिष्ठ वकील बन गये। वह नवंबर 1999 से नवंबर 2002 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल भी रहे थे। उनके द्वारा संभाले गए प्रसिद्ध मामलों में से एक कुलभूषण जाधव का मामला था, जिन्हें जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। उसमें साल्वे ने कानूनी फीस की कीमत के तौर पर सिर्फ ₹1 लिया था और इसके लिए उन्होंने काफी धूमधाम भी मचाई थी।

उनके ग्राहकों की अन्य प्रमुख सूची में टाटा समूह, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी समूह शामिल हैं। साल्वे ने अनिल अंबानी की रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड के खिलाफ कृष्णा गोदावरी बेसिन गैस विवाद मामले में प्रतिनिधित्व किया था। 2012 में, उन्हें वोडाफोन की ओर से सरकार के खिलाफ ₹11,000 करोड़ के कर मामले में एक बड़ी जीत मिली थी। उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी मामले के दौरान केशुब महिंद्रा और बाबा रामदेव के समर्थकों पर आधी रात को की गई कार्रवाई के दौरान दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व किया। 2015 में, साल्वे को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उसी वर्ष, उन्होंने 2002 के हिट-एंड-रन मामले में सलमान खान का प्रतिनिधित्व किया और दिसंबर में बॉम्बे हाई कोर्ट से उन्हें बरी कर दिया। 2018 में ही साल्वे कावेरी जल विवाद पर केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए थे। हाल ही में, वेल्स और इंग्लैंड की अदालतों ने पिछले साल जनवरी में उन्हें रानी के वकील के रूप में नियुक्त किया था।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.