IND vs WI: टी-20 सीरीज गंवाने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने कही यह बात, जानिए हार की जिम्मेदारी ली या दूसरों पर फोड़ा ठिकरा

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 16, 2023

सोशल मीडिया कठोर हो सकता है. न तो कोई राय बनाने में समय लगता है, न ही पलक झपकते ही उसे बदलने में। भारतीय टी-20 कप्तान हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट में इसका ताजा शिकार हैं। वेस्टइंडीज से सीरीज हारने के बाद इस ऑलराउंडर की टिप्पणियों की काफी आलोचना हुई थी। हार्दिक, जिन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान कहा था कि 17 साल बाद श्रृंखला हारने का सवाल आने पर उन्हें अद्वितीय होने पर कोई आपत्ति नहीं होगी, पांचवें मैच में वेस्टइंडीज द्वारा भारत को हराने के बाद उन्होंने कहा कि एक बार की हार "कोई मायने नहीं रखती"।

और अंतिम टी-20 मैच में सीरीज 3-2 से जीत ली। हार्दिक ने फ्लोरिडा में मैच के बाद कहा, "आखिरकार, एक श्रृंखला यहां या वहां मायने नहीं रखती लेकिन लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है।" उन्होंने यह भी कहा कि वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप होने में काफी समय है और इस सीरीज हार का ज्यादा मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए.हार्दिक के साथी रविचंद्रन अश्विन इस बात से सहमत नहीं थे. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह (टी20 विश्व कप के बारे में बात करना) जल्दबाजी होगी।" अश्विन ने माना कि वेस्टइंडीज से सीरीज हारना निराशाजनक था लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं के लिए कैरेबियाई द्वीपों का दौरा करना मुश्किल हो सकता है।

"इस T20I श्रृंखला से बहुत सारी सकारात्मकताएँ हैं। सोशल मीडिया पर टीम की आलोचना करना बहुत आसान है क्योंकि वे एक ऐसी टीम से हार गए जो पिछले T20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। वे आगामी 50- के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं। वर्ल्ड कप पर भी। मैं आप लोगों को एक जानकारी देना चाहता हूं।"मैं किसी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, समर्थन नहीं कर रहा हूं या समर्थन नहीं कर रहा हूं। ये सभी गौण हैं। एक युवा के रूप में, यदि आप वेस्ट इंडीज जा रहे हैं, तो कुछ चुनौतियां होंगी। सभी देशों में, कुछ सहज रहस्य होंगे। स्थानीय खिलाड़ी इन चीजों को मेहमान खिलाड़ियों से ज्यादा जानते हैं। खासकर अगर खिलाड़ी युवा हैं,'' अश्विन ने कहा।

'धोनी और कुछ कोचों ने मुझसे कहा...': अश्विन
हरफनमौला खिलाड़ी ने श्रृंखला में शानदार जीत का श्रेय वेस्टइंडीज को दिया। "(वेस्टइंडीज के प्रशंसक) वेस्टइंडीज को श्रेय देते हैं। वे टी20ई और वनडे विश्व कप दोनों के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। इस वजह से उनका पूरा द्वीप निराश दिख रहा था। उन्होंने उस समृद्ध विरासत के बारे में बात की जो उनके पास थी। वास्तव में, एक टैक्सी ड्राइवर ने बताया मुझे लगता है कि वे खेल को कितनी शिद्दत से फॉलो करते हैं। वे आज भी गेम को बेहद जुनून के साथ फॉलो करते हैं।''

अश्विन ने हार्दिक का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने एक महत्वपूर्ण सबक साझा करने के लिए भारत के महान खिलाड़ी एमएस धोनी का हवाला दिया। उन्होंने कहा, "एमएस धोनी और मेरे कुछ कोचों ने यह कहा है: 'जब आप हारते हैं तो आप बहुत सी चीजें सीखते हैं। लेकिन जो लोग जीतने पर भी सीखते हैं, वे चैंपियन बनेंगे।"अश्विन ने टी20 में टीम इंडिया के लिए सकारात्मकताओं और चिंता के क्षेत्रों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा और यशस्वी जयसवाल और शुबमन गिल के शुरुआती संयोजन का विशेष उल्लेख किया।

जहां तक भारत की टी20 टीम के लिए प्रमुख मुद्दे का सवाल है, अश्विन ने बल्लेबाजी विभाग में गहराई की कमी की ओर इशारा किया।गेंदबाजी विकल्प के रूप में कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20ई श्रृंखला में भारत की पूंछ प्रभावी रूप से नंबर 8 से शुरू हुई। पहले टी20I में भारत की हार के पीछे बल्लेबाजी इकाई में गहराई की कमी भी प्रमुख कारणों में से एक थी।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.