गोल्ड मेडल से चूकने के बाद भी नीरज चोपड़ा ने मार ली बाजी, इस मामले में बन गए नंबर-1

Photo Source :

Posted On:Friday, August 9, 2024

नीरज चोपड़ा ने 2024 पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में रजत पदक हासिल किया। 26 वर्षीय एथलीट ने 89.45 मीटर का थ्रो हासिल किया, जिससे वह लगातार ओलंपिक में पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय बन गए और पहलवान सुशील कुमार और शटलर पीवी सिंधु की श्रेणी में शामिल हो गए। स्वर्ण पदक पर पाकिस्तान के अरशद नदीम ने दावा किया, जिन्होंने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया, जिसमें 90 मीटर से अधिक के दो थ्रो शामिल थे। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज की प्रशंसा की, उन्हें "उत्कृष्टता का उदाहरण" कहा और उनकी निरंतर प्रतिभा को स्वीकार किया। नीरज की माँ ने गर्व व्यक्त करते हुए कहा, “हमारे लिए, चाँदी सोने के समान ही अच्छी है; यहां तक ​​कि स्वर्ण विजेता भी मेरा बेटा है।'' उनके पिता ने चोट से उत्पन्न चुनौती को देखा और पदक को विनेश के जज्बे को समर्पित किया।

भाला फेंक यात्रा 12 साल की उम्र में शुरू हुई

नीरज चोपड़ा ने 2010 में 12 साल की उम्र में भाला फेंकना शुरू किया, उनके पहले कोच अक्षय चौधरी SAI पानीपत में थे, जो नीरज के शुरुआती कौशल से प्रभावित थे। एक साल के बाद, नीरज ने पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में नसीम अहमद से प्रशिक्षण लिया, जिन्होंने अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए लंबी दूरी की दौड़ भी शुरू की। चेकोस्लोवाकिया के जान ज़ेलेज़नी से प्रेरित होकर, नीरज ने 2012 में लखनऊ में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी थ्रो दूरी 55 मीटर से बढ़ाकर 68.40 मीटर कर दी।

अंतर्राष्ट्रीय कैरियर मील के पत्थर

नीरज के अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2013 में यूक्रेन में विश्व युवा चैंपियनशिप से हुई। उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पदक 2014 में बैंकॉक में यूथ ओलंपिक गेम्स क्वालीफिकेशन में रजत पदक के साथ जीता। 2014 तक, नीरज ने सीनियर नेशनल में 70 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया और 2015 में, उन्होंने 81.04 मीटर का जूनियर विश्व रिकॉर्ड थ्रो हासिल किया।

ओलिंपिक विजय और रिकॉर्ड तोड़ने वाली थ्रो

14 अगस्त 2016 को, नीरज ने अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 86.48 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता, और रियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया। नीरज के प्रदर्शन में टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण, 2022 विश्व फाइनल में रजत और 2023 में स्टॉकहोम डायमंड लीग में 89.94 मीटर के थ्रो के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करना शामिल है।

अरशद नदीम से प्रतिद्वंद्विता

नीरज और पाकिस्तान के अरशद नदीम के बीच 2016 से दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता है। पेरिस ओलंपिक तक नीरज ने नदीम को लगातार हराया था। अपने अंतिम थ्रो में, नदीम ने 92.97 मीटर के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता। नीरज का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.45 मीटर था, जिससे उन्हें रजत पदक मिला। नीरज के बाद के सभी थ्रो फ़ाउल थे। नदीम ने नौ बार नीरज से हारने के बाद आखिरकार इस बड़े आयोजन में जीत हासिल की और पाकिस्तान को पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक दिलाया। क्रमशः 27 और 26 वर्ष की आयु के दोनों एथलीट 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में फिर से आमने-सामने हो सकते हैं। नीरज ने हार पर विचार करते हुए कहा, “मैं 2016 से अरशद के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा हूं, लेकिन यह पहली बार है जब मैं उनसे हार गया हूं। उन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया और प्रशंसा के पात्र हैं।' उन्हें बधाई।”

भारतीयों ने ओलंपिक में कई व्यक्तिगत पदक जीते हैं

नीरज चोपड़ा: 2024 सिल्वर, 2020 गोल्ड - एथलेटिक्स
नॉर्मन प्रिचर्ड: 1900 (एक ही संस्करण में दोनों रजत पदक) - एथलेटिक्स
मनु भाकर: 2024 (एक ही संस्करण में दोनों कांस्य पदक) - निशानेबाजी
सुशील कुमार: 2008 कांस्य, 2012 रजत - कुश्ती
पी. वी. सिंधु: 2016 रजत, 2020 कांस्य - बैडमिंटन


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.