ENG vs AUS Day-2: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 295 रन पर सिमटी, इंग्लैंड पर 12 रन की बढ़त, स्मिथ ने बनाए 71 रन

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 29, 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड 5वां टेस्ट, एशेज 2023 दिन-2 हाइलाइट्स: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल में एशेज सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है। कंगारुओं ने एशेज पर कब्जा कर लिया है. उसने पांचवां टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम इस टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी पर आ गई हैमैदान में इंग्लिश टीम ने पहली ओवल में 283 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 295 रन पर खत्म हुई.

एक बार फिर से शुरू हो चुका है एक नया बिजनेस प्लान, जानिए कैसे?  295 वर्ष और अधिक
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 295 रन पर समाप्त हुई. ऑस्ट्रेलिया की पारी ख़त्म होने पर अंपायर ने दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने की घोषणा भी कर दी. इंग्लैंड ने पहली ओवल में 283 रन बनाए. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 12 रनों की बढ़त मिल गई. इंग्लिश टीम देखते रहे गई डेविड वॉर्नर गुरुवार को ही 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.लाबुशेन 82 गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ख्वाजा अर्धशतक से चूक गए. वह 157 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए। ट्रैविस हेड चार रन और मिचेल मार्श 16 रन बनाकर आउट हुए. एलेक्स कैरी (10) और मिशेल स्टार्क (7) भी कुछ खास नहीं कर सके.

ENG vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका
239 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका लगा। स्टीव स्मिथ 123 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 71 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रिस वोक्स की गेंद पर बेयरस्टो ने कैच आउट किया। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 270 रन से ज्यादा है. इंग्लैंड ने पहली पारी में 283 रन बनाए. कप्तान पैट कमिंस 30 रन और टॉड मर्फी 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

दूसरे दिन का तीसरा सत्र जारी है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 201 रन से ज्यादा रन बना लिये हैं. फिलहाल स्टीव स्मिथ 46 रन और पैट कमिंस नौ रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया अभी भी इंग्लैंड से 82 रन से पीछे है। ऑस्ट्रेलिया को मिचेल स्टार्क के रूप में सातवां झटका लगा। इसे मार्क वुड ने पवेलियन भेजा. स्टार्क सात रन बना सके.

ENG vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका
151 रन पर ऑस्ट्रेलिया लौट चुकी है. मिशेल मार्श ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड किया. मार्श 28 गेंदों में 16 रन बना सके. इस सीरीज में एंडरसन का यह दूसरा विकेट है. पहले टेस्ट के बाद वह एक भी विकेट नहीं ले सके. विकेट लेने के बाद एंडरसन ने राहत की सांस ली. फिलहाल क्रीज पर एलेक्स कैरी और स्टीव स्मिथ मौजूद हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रन पर चार विकेट खो चुकी है. उस्मान ख्वाजा के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने ट्रैविस हेड को भी पवेलियन भेज दिया है. ख्वाजा जहां अर्धशतक से चूक गए और 157 गेंदों में सात चौकों की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए, वहीं ट्रेविस हेड सिर्फ चार रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले लाबुशेन को मार्क वुड और वार्नर को वोक्स ने आउट किया था। फिलहाल क्रीज पर स्टीव स्मिथ और मिचेल मार्श मौजूद हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने आज एक विकेट पर 61 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में सिर्फ 54 रन ही बना पाया और लंच तक एक विकेट खो दिया. ऑस्ट्रेलिया को आज एकमात्र झटका लाबुशे के रूप में लगा। वह 82 गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने और ख्वाजा ने दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की. ख्वाजा अपने 24वें टेस्ट अर्धशतक के करीब हैं, जबकि स्मिथ के 13 हैं। डेविड वॉर्नर 24 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड और क्रिस वोक्स ने अब तक एक-एक विकेट लिया है।

ENG vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका
91 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया को आज यह पहला झटका लगा है. मार्क वुड ने मार्नस लाबुचेन को जो रूट के हाथों कैच कराया। वह 82 गेंद में नौ रन ही बना पाये. फिलहाल क्रीज पर उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ मौजूद हैं. ख्वाजा और लाबुशे ने दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की।

ENG vs AUS Live: दूसरे दिन का खेल शुरू
एक और दिन का खेल शुरू हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 61 रन से आगे खेलते हुए 79 रन बना लिये हैं. लाबुशेन और ख्वाजा के बीच 30+ रन की साझेदारी हो चुकी है। मोईन अली की चोट से इंग्लैंड को नुकसान हुआ है. मोईन को कल बल्लेबाजी के दौरान कमर में चोट लग गयी थी. वह कल फील्डिंग और बॉलिंग के लिए नहीं आये. आज भी वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे.

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया लाइव:
पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट के नुकसान पर 61 रन बना लिए थे. ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से 222 रन पीछे था. उस्मान ख्वाजा 26 रन और मार्नस लाबुशेन दो रन बनाकर नाबाद रहे. कंगारुओं को एकमात्र झटका डेविड वार्नर के रूप में लगा। उन्हें जैक क्रॉली की गेंद पर क्रिस वोक्स ने कैच आउट किया। वॉर्नर 24 रन बना सके.

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया लाइव: वुड-वोक्स 250 तक पहुंचे
ब्रुक ने अर्धशतक लगाया. एक तरफ से विकेट गिर रहे थे और ब्रुक ने दूसरा छोर संभाले रखा था. जॉनी बेयरस्टो चार रन बनाकर आउट हुए. वहीं, ब्रूक शतक से चूक गए और 91 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 85 रन बनाकर आउट हुए। क्रिस वोक्स और मार्क वुड ने आठवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। वुड 29 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 28 रन बनाकर आउट हुए। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड सात रन बनाकर पवेलियन लौटे. इंग्लैंड की पारी 283 रनों पर समेट दी. भारत की ओर से स्टार्क ने चार विकेट लिए. वहीं, जोश हेजलवुड और टॉड मर्फी को दो-दो विकेट मिले। कप्तान पैट कमिंस और मिशेल मार्श को एक-एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही. जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। इसके बाद इंग्लैंड ने 11 रन पर तीन विकेट गंवा दिए. डकेट मिशेल मार्श को विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कैच आउट किया। वह 41 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 41 रन बनाने में सफल रहे. इसके बाद जैक क्रॉली भी 37 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए. वह पांच रन बनाने में सफल रहे. मोईन अली 47 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए. मोईन ने ब्रूक के साथ चौथे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की. कप्तान बेन स्टोक्स कुछ खास नहीं कर सके और तीन रन बनाकर आउट हो गए.

ENG vs AUS Day-2: ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 295 रन पर ढेर, इंग्लैंड पर 12 रनों की बढ़त, स्मिथ ने ठोके 71 रन
नमस्ते! अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल में एशेज सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है। कंगारुओं ने एशेज पर कब्जा कर लिया है. उसने पांचवीं टेस्ट जीत के साथ सीरीज अपने नाम कर ली है. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम इस टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी पर आ गई है. ओवल मैदान पर इंग्लिश टीम ने अपनी पहली पारी में 283 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी जारी है.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.