Asia Cup 2023: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी पर आया बड़ा अपडेट, जानिए एशिया कप में खेलेंगे या नहीं

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 5, 2023

राहुल के कीपिंग ड्रिल का अभ्यास करने के वीडियो उस रिपोर्ट के एक दिन बाद वायरल हो गए, जिसमें कहा गया था कि उनका और अय्यर दोनों का एशिया कप में खेलना संदिग्ध है क्योंकि उनका शरीर 50 ओवर के क्रिकेट के तनाव के लिए तैयार नहीं है। लंबी चोट के बाद राहुल की भारतीय टीम में वापसी को लेकर प्रशंसक अब अधिक आशावादी हैं, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वह 50 ओवर तक बल्लेबाजी करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल 2023 मैच में जांघ में चोट लगने के बाद से, राहुल ने किसी भी प्रतिस्पर्धी मैच में भाग नहीं लिया है। यहां तक कि उन्हें लंदन में सर्जरी की भी जरूरत पड़ी और उन्होंने हाल ही में नेट्स पर हिट करना शुरू किया है। उनकी सबसे बड़ी चुनौती पैरों की पर्याप्त ताकत बनाना होगी ताकि वे उन्हें बल्लेबाजी करने देने से पहले या अन्यथा 50 ओवर तक कीपिंग के तनाव का सामना कर सकें।

राहुल भारत की विश्व कप और एशिया कप की तैयारियों के लिए जरूरी हैं। टी20ई और टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बावजूद वह वनडे में भारत के पसंदीदा कीपर-बल्लेबाज बने हुए हैं। नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते समय उनके पास हाल के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। यदि वह पूरी तरह से फिट नहीं हैं, तो यह भारत को मुश्किल स्थिति में डाल देता है क्योंकि उन्हें न केवल एक कीपर बल्कि मध्य क्रम के बल्लेबाज को भी ढूंढना होगा।

साथ ही श्रेयस अय्यर की स्थिति थोड़ी ज्यादा चिंताजनक है. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज पीठ की समस्या से पूरी तरह उबर रहा है, जिसके कारण वह आईपीएल 2023 से बाहर था। खबरों की मानें तो वह लगभग निश्चित रूप से एशिया कप में भाग नहीं ले पाएगा। अगर ऐसा है, तो विश्व कप के लिए अपनी तैयारी प्रदर्शित करने का उनका एकमात्र अवसर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला होगी।

पिछले कुछ समय से अय्यर वनडे में भारत के लिए नंबर 4 बल्लेबाज रहे हैं। वह लगभग हर परिस्थिति में लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है और अपने लिए वह स्थान अर्जित करता है। भारत के लिए एक विश्वसनीय नंबर 4 की कमी का स्थायी मुद्दा उनकी अनुपस्थिति में फिर से उभरेगा।भारतीय टीम का प्रबंधन सर्वश्रेष्ठ की योजना बना रहा है और सबसे खराब की उम्मीद कर रहा है. यदि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों को कोई संकेत माना जाए, तो कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने पहले ही बैकअप की तलाश शुरू कर दी है। कर्मियों के मामले में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन सबसे आगे चल रहे हैं। हालाँकि, वे शुरुआती XI में प्रत्यक्ष प्रतिस्थापन नहीं हो सकते हैं।

वनडे में शीर्ष पांच स्थानों पर बल्लेबाजी करते हुए, SKY के परिणाम अपेक्षाकृत खराब रहे हैं। नंबर 6 स्थान, जहां उन्होंने वेस्टइंडीज में अंतिम दो वनडे मैचों में बल्लेबाजी की थी, उनके लिए सबसे उपयुक्त लगता है। दरअसल, इस फॉर्मेट में किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्हें अपेक्षित सफलता नहीं मिली है. उस स्थिति में, न तो अय्यर और न ही बल्लेबाज राहुल को उनकी जगह लिया जा सकता है।

सैमसन का प्रदर्शन किसी भी प्रारूप में अच्छा नहीं रहा है, लेकिन वनडे में उनके आंकड़े मजबूत हैं। और ऐसा हमेशा तब हुआ है जब मैं नंबर 4 या उससे नीचे बल्लेबाजी कर रहा था। वह राहुल का समाधान हो सकते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में, इशान किशन लगातार राहुल की अनुपस्थिति में शीर्ष दावेदार के रूप में उभरे हैं।सबसे खराब स्थिति में, यदि राहुल और अय्यर को एशिया कप के लिए अनफिट माना जाता है, तो भारत अपने बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से पुनर्गठित करने का निर्णय ले सकता है। अगर किशन खेलते हैं तो उन्हें ओपनिंग करनी होगी। उन्हें संख्याबल का समर्थन मिल सकता है.

घरेलू क्रिकेट में और अपने करियर की शुरुआत में गिल ने नंबर 3 या उससे नीचे बल्लेबाजी की है। अगर विराट कोहली को नंबर 3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई तो उन्हें वह पद छोड़ना होगा। वर्तमान में दुनिया में नंबर 3 पर विराट कोहली से बेहतर कोई वनडे क्रिकेटर नहीं है, इसलिए यह निर्णय हाल की स्मृति में सबसे कठिन हो सकता है। . वनडे में उनके 12898 रनों में से 10777 रन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए आए हैं। इस स्थान पर उनके 46 वनडे शतकों में से 39 शतक हैं।

लेकिन टीम के खिलाड़ी होने के नाते, उन्हें अय्यर के बाहर होने की स्थिति में एक विश्वसनीय नंबर 4 के महत्व के बारे में पता होगा। एशिया कप और विश्व कप जैसी महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में गिल को उस स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए कहना शायद सबसे अच्छी रणनीति नहीं होगी। उस परिदृश्य में, कोहली अपना स्थान खो सकते हैं, हार्दिक पंड्या नंबर 5 पर हैं और सैमसन या स्काई नंबर 6 पर हैं। अगर राहुल स्वस्थ हैं तो हार्दिक छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, जो कि अधिक संभावित परिदृश्य प्रतीत होता है।

अगर भारत विराट कोहली की बल्लेबाजी स्थिति को बदलना नहीं चाहता है तो उसे हार्दिक को नंबर 4 पर ले जाना होगा। उन्होंने हाल ही में आईपीएल में शीर्ष चार में बल्लेबाजी की है और भारत के लिए भी खेले हैं। योजना के अनुसार, रोहित फिर गिल के साथ डेब्यू करते हैं, सैमसन या स्काई को नंबर 6 पर ले जाते हैं। हालांकि, यह संभव होने के लिए राहुल को स्वस्थ होना चाहिए। यदि नहीं, तो किशन भारत की पहली पसंद के कीपर बन जाते हैं और उन्हें ओपनिंग करनी होगी जब तक कि वे सैमसन को दस्ताने नहीं देना चाहते।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.