ऑनलाइन डेटिंग करते समय सही मैच ढूंढने के तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, August 12, 2024

मुंबई, 12 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   ऑनलाइन डेटिंग के बारे में कलंक आखिरकार खत्म हो रहा है और डेटिंग ऐप हर स्तर के लोगों तक पहुंच रहे हैं। ऑनलाइन डेटिंग करते समय सही मैच ढूंढना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह तुलनात्मक रूप से आसान है, जैसा कि भारत भर में 61% से अधिक पुरुषों और महिलाओं ने कहा है।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो डेट करने वालों को सही मैच खोजने में मदद करेंगे:

अपनी प्राथमिकताओं और प्राथमिकताओं को समझने के लिए समय निकालें

जबकि हर कोई अपने जीवन के प्यार को खोजने की जल्दी में है, लेकिन इससे आत्म-चिंतन में बाधा नहीं आनी चाहिए। डेटिंग क्षेत्र का पता लगाने और अपनी प्राथमिकताओं को समझने के लिए कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है। आप अपने साथी में क्या चाहते हैं- जीवनशैली, मूल्य और आदर्श, लक्ष्य, करियर, शिक्षा, वित्त, और बहुत कुछ; रिश्ते में उतरने से पहले इनमें से प्रत्येक कारक को सुलझा लिया जाना चाहिए। सांस्कृतिक अनुकूलता पर भी विचार करें- भाषा, धार्मिक विश्वास, पारिवारिक मूल्य- लोग शुरुआती चैटिंग चरण के दौरान इसे अनदेखा कर देते हैं। फिर भी, अंततः, इन विशेषताओं की असंगति रिश्ते में अराजकता और संघर्ष का कारण बनेगी।

प्रोफ़ाइल ऑप्टिमाइज़ेशन

डेटिंग ऐप, क्वैकक्वैक का उपयोग करने वाले 26% डेटर्स ने एक अध्ययन में खुलासा किया कि अपनी प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करने से उन्हें तेज़ी से मैच खोजने में मदद मिली है। डिस्प्ले इमेज के लिए एक स्पष्ट, हाल ही में ली गई और दोस्ताना तस्वीर चुनने से समूह छवियों या अत्यधिक संपादित तस्वीरों की तुलना में अधिक मैच और प्रतिक्रियाएँ मिलती हैं। विशेष रूप से ऑनलाइन डेटिंग में, जहाँ दिखावट का महत्व होता है, कम से कम शुरुआती आकर्षण के लिए, प्रोफ़ाइल तस्वीर को ऑप्टिमाइज़ करने से सही मैच खोजने में मदद मिल सकती है। इसी तरह, एक अच्छी तरह से अनुकूलित बायो भी सही लोगों को आकर्षित कर सकता है। एक संक्षिप्त लेकिन आकर्षक बायो काम करता है।

डेटर्स ने 70-30 ट्रिक का उपयोग करने का भी उल्लेख किया

जहाँ वे 70% समय अपने बारे में लिखते हैं, वर्णन करते हैं और बात करते हैं, और शेष 30% समय अपने आदर्श साथी का वर्णन करते हैं। यह धारणा और गलतफहमी के लिए जगह छोड़ता है। एक बायो जिसमें आप कौन हैं, आप टेबल पर क्या लाते हैं, और अपने साथी में आप क्या चाहते हैं, इसकी स्पष्ट तस्वीर शामिल है, असंगत मैच मिलने की संभावना को काफी कम कर देगा। प्रो टिप- समान विचारधारा वाले लोगों को खोजने के लिए अपने शौक और जुनून लिखें।

भावनात्मक अनुकूलता

जबकि दिखावट पहली छाप के लिए महत्वपूर्ण है, भावनात्मक अनुकूलता तब प्राथमिकता लेती है जब रिश्ता गंभीर मोड़ लेता है। यह दीर्घकालिक रिश्तों के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब आप किसी मैच के साथ चैट करते हैं, तो समान दृष्टिकोण, साझा मूल्यों और दयालुता, करुणा और सहानुभूति जैसे गुणों पर ध्यान दें। भविष्य के लक्ष्यों या परिवार के बारे में चर्चा करें और देखें कि क्या वे आपके साथ एक ही पृष्ठ पर हैं। साथ ही, किसी भी संघर्ष के दौरान, ध्यान दें कि वे इसे कैसे हल करते हैं। क्या वे इसे दबाए रखते हैं, इसे दबाते हैं, या आपको नीचा दिखाए बिना इसे सुलझाने की कोशिश करते हैं? यह एक शांतिपूर्ण रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण होगा।

गुणवत्ता से अधिक मात्रा

मैच और बातचीत दोनों के मामले में, मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर ध्यान दें। एक सही मैच पाँच औसत मैचों से बेहतर है। इसी तरह, एक व्यक्ति के साथ दस मिनट की सार्थक बातचीत आपको भावनात्मक रूप से जुड़ने का बेहतर मौका देती है, बजाय इसके कि आप कई मैचों के साथ घंटों चैट करके खुद को बहुत अधिक फैला लें।

जब उचित हो तो किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को शामिल करें

भारतीय दृष्टिकोण से, पार्टनर चुनने में परिवार और दोस्तों की राय अक्सर महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब सही समय हो, तो अपने डेटिंग अनुभव को अपने किसी करीबी के साथ साझा करें। एक नया नज़रिया नुकसानदेह नहीं हो सकता। कभी-कभी, डेट करने वाले लाल झंडों को अनदेखा कर देते हैं क्योंकि उन्हें "एक" खोजने की जल्दी होती है, निष्पक्ष नज़रिए से इसे पहचाना जा सकता है और उन्हें सावधान किया जा सकता है। उनकी राय आपके निर्णय लेने को प्रभावित नहीं करनी चाहिए; यह केवल एक अतिरिक्त दृष्टिकोण के रूप में कार्य करती है।

वर्चुअल डेट

जब लगभग एक सप्ताह तक सब कुछ ठीक चल रहा हो, तो वर्चुअल डेट की व्यवस्था करें। यह आपको उन्हें लाइव और एक्शन में देखने का मौका देगा। संदेश एक बात है, लेकिन आमने-सामने की बातचीत चीजों को परिप्रेक्ष्य में रख सकती है। यह व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों और लंबी दूरी के ऑनलाइन मैचों के लिए भी उपयोगी है। ये वर्चुअल डेट व्यक्तिगत रूप से मिलने से पहले अनुकूलता और संचार शैली का आकलन करने के लिए एकदम सही हैं।

धैर्य महत्वपूर्ण है

हर मैच एक सफल कहानी नहीं होगी; कुछ सीखने का अनुभव भी होगा। परफेक्ट मैच ढूँढने में समय लग सकता है। जितनी जल्दी हो सके खुद पर “सेटल होने” का दबाव न डालें। यथार्थवादी अपेक्षाएँ रखना भी मदद कर सकता है। एक व्यक्ति, भले ही वह हर तरह से परफेक्ट हो, सभी बॉक्स में टिक नहीं करेगा, और यह ठीक है। 19% भारतीय डेटर्स का कहना है कि अपने सामान्य “टाइप” से अलग लोगों से मिलने के लिए खुले रहने से अप्रत्याशित लेकिन सार्थक संबंध बने हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.