अपने बच्चों को घर बैठे नई गतिविधियाँ या भाषाएँ सिखाने के तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

मुंबई, 9 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   छुट्टियों का मौसम आ गया है, जो आपके बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का एक बेहतरीन मौका है। लेकिन सिर्फ़ इसलिए कि स्कूल बंद होने जा रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि पढ़ाई में ब्रेक लगना चाहिए। क्या आप सहमत हैं? छुट्टियों के दौरान, आप अपने बच्चों को घर बैठे नई गतिविधियाँ या भाषाएँ सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यहाँ माता-पिता के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो उनके बच्चे की शैक्षणिक, संचार और सामाजिक-भावनात्मक कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे, जबकि वे अपने अवकाश का आनंद ले रहे हैं:

एक रूटीन बनाएँ

एक संरचित रूटीन बनाना सभी के लिए ज़रूरी है, जिसमें बच्चे और माता-पिता दोनों शामिल हैं। छुट्टियों के दौरान भी, बच्चों के लिए एक दैनिक शेड्यूल बनाए रखना ज़रूरी है। एक प्रभावी तरीका यह है कि एक टाइमटेबल बनाएँ जो उनके स्कूल रूटीन से मिलता-जुलता हो, जिसमें लगातार सोने-जागने का समय, निर्धारित अध्ययन घंटे और बाहरी गतिविधियाँ शामिल हों।

उन्हें लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें

अपने बच्चे को भविष्य के लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करना उनकी सीखने की क्षमता को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। उन्हें प्राप्त करने योग्य लक्ष्य चुनने में मार्गदर्शन करें, जैसे कि अच्छे टेस्ट ग्रेड के लिए लक्ष्य बनाना या किसी नए कौशल में महारत हासिल करना। एक बार जब उनके लक्ष्य निर्धारित हो जाएँ, तो उन उद्देश्यों तक पहुँचने के लिए योजना बनाने में उनकी सहायता करें। यह प्रक्रिया न केवल उनके सीखने में जिम्मेदारी की भावना पैदा करती है, बल्कि उन्हें सक्रिय रूप से व्यस्त भी रखती है।

प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएँ

वीडियो के माध्यम से सीखना पारंपरिक पढ़ने का एक मज़ेदार और प्रभावी विकल्प हो सकता है। अपने बच्चों को ऑनलाइन शैक्षिक कक्षाओं में नामांकित करने या उन्हें तीसरी भाषा सीखने, गणित की अवधारणाओं को समझने और अन्य कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप और गेम का उपयोग करने पर विचार करें। इनमें से कई शिक्षण उपकरणों में एनिमेटेड सामग्री और लाइव कक्षाएँ होती हैं जो छात्रों को अवधारणाओं को अधिक तेज़ी से समझने और जानकारी को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

सक्रिय शिक्षण को बढ़ावा दें

सक्रिय शिक्षण रणनीतियों को शामिल करने से आपके बच्चे के शैक्षिक अनुभव में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। उन्हें सीखी जा रही अवधारणाओं को समझने और याद रखने में मदद करने के लिए उनकी दिनचर्या में खेल, पहेलियाँ और अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ शामिल करें।

ध्यान भटकाने वाली चीज़ों को कम करें

जबसे प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है, तब से कई बच्चे अपना खाली समय स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर बिताते हैं, खासकर छुट्टियों के दौरान। बेहतर सीखने की सुविधा के लिए, जब आपका बच्चा कोई नई गतिविधि सीखने की कोशिश कर रहा हो, तो ध्यान भटकाने वाली चीज़ों को कम से कम करना ज़रूरी है। टेलीविज़न बंद करें, स्क्रीन पर समय बिताने की उचित सीमाएँ निर्धारित करें और एक शांत वातावरण बनाएँ जहाँ वे अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.