जल उपवास क्या है? और कैसे आप उठा सकते है इसका फायदा, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, October 11, 2024

मुंबई, 11 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   नवरात्रि के दौरान उपवास एक व्यापक प्रथा है जिसका आध्यात्मिक और शारीरिक दोनों अर्थ है। माना जाता है कि उपवास मन और शरीर दोनों को शुद्ध करता है, जिससे भक्त ईश्वर से जुड़ पाते हैं। यह आत्म-अनुशासन और प्रतिबद्धता का भी प्रतिनिधित्व करता है। इस पवित्र अवधि के दौरान, कई व्यक्ति विशिष्ट भोजन से परहेज करते हैं और सात्विक आहार (शुद्ध और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ) का पालन करते हैं, जो शरीर को शुद्ध करने और ऊर्जा को फिर से भरने के लिए माना जाता है। कुछ लोग इन नौ दिनों में केवल पानी पीते हैं, जबकि अन्य फल खाते हैं और प्रतिदिन एक बार भोजन करते हैं।

जल उपवास क्या है?

जल उपवास एक ऐसी चीज है जिसमें पानी को छोड़कर सब कुछ सीमित कर दिया जाता है। हाल के वर्षों में इसे तेजी से वजन घटाने की विधि के रूप में लोकप्रियता मिली है। अध्ययनों के अनुसार, जल उपवास के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है और ऑटोफैगी को सक्रिय कर सकता है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें आपका शरीर पुरानी कोशिकाओं के टुकड़ों को तोड़ता और उनका पुनर्चक्रण करता है।

हर किसी के लिए पानी पर उपवास करना सुरक्षित नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए पानी पर उपवास करना उचित या सुरक्षित नहीं हो सकता है:

कम वजन वाले लोग

  • हृदय संबंधी समस्या या समस्याओं वाले लोग
  • टाइप 1 मधुमेह वाले व्यक्ति
  • अनियंत्रित माइग्रेन से पीड़ित लोग
  • रक्त आधान प्राप्त करने वाले लोग
  • जो लोग डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएँ लेते हैं
  • पानी पर उपवास कैसे काम करता है?


विज्ञान के अनुसार, जब आप पानी पर उपवास करते हैं तो आपका शरीर निम्नलिखित चरणों से गुजरता है:
  • जब आप चीनी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करते हैं तो इंसुलिन का स्तर तेज़ी से गिरता है। यह वसा कोशिकाओं को उनके द्वारा संग्रहीत ऊर्जा को छोड़ने का निर्देश देता है।
  • जब आप खाना नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को जलाने से वसा को जलाने में बदल जाता है। यह संग्रहीत वसा को ऊर्जा के लिए कीटोन बॉडी में बदल देता है।
  • कीटोन के निर्माण से कीटोसिस की स्थिति पैदा होती है। ऐसा माना जाता है कि यह चयापचय परिवर्तन समय के साथ मानसिक स्पष्टता, ऊर्जा के स्तर और चयापचय को बढ़ाएगा।
  • लंबे समय तक उपवास करने से ऑटोफैगी भी शुरू हो सकती है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें शरीर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रीसायकल करता है।


जल उपवास: संभावित लाभ

शरीर किसी भी पुराने या क्षतिग्रस्त टुकड़ों को पुनः चक्रित करता है जिसे कोशिकाएं ऑटोफैगी की प्रक्रिया के माध्यम से तोड़ती हैं। चिकित्सकीय देखरेख में लंबे समय तक जल उपवास करने से उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को कम करने की संभावना पाई गई है।

शरीर के चयापचय को प्रभावित करने वाले दो महत्वपूर्ण हार्मोन इंसुलिन और लेप्टिन हैं। जबकि लेप्टिन परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, इंसुलिन रक्तप्रवाह से पोषक तत्वों को संग्रहीत करने की शरीर की क्षमता में सहायता करता है। शोध के अनुसार, जल उपवास करने से आपके शरीर की इंसुलिन और लेप्टिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है। ये हार्मोन अधिक संवेदनशील होने पर बेहतर काम करते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.