कार्यस्थल पर कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 6, 2024

मुंबई, 6 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कार्यस्थल, जहाँ हम में से कई लोग अपना अधिकांश समय बिताते हैं, एक व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण तरीके से प्रभावित करता है। इसका हमारे मूड पर प्रभाव पड़ता है जो पैटर्न में बदल सकता है, जिससे रवैया बदल सकता है। अस्वस्थ कार्यस्थल उत्पादकता के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और अनुपस्थिति, नौकरी से संतुष्टि में कमी और समग्र प्रदर्शन को जन्म दे सकता है। आज के तेज़-तर्रार कार्य वातावरण में, अवसाद, चिंता और बर्नआउट जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएँ पहले से कहीं ज़्यादा व्यापक हो गई हैं। इसलिए, एक सकारात्मक कार्य वातावरण को बढ़ावा देना और स्वस्थ कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना एक उत्पादक और लगे हुए कार्यबल के लिए एक महत्वपूर्ण घटक बन गया है।

कार्यस्थल संस्कृति को आकार देने और कर्मचारियों के लिए एक सहायक और स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने में नेता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे लचीली कार्य व्यवस्था प्रदान करने, खुले संचार को प्रोत्साहित करने और एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देने जैसी पहलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, संगठन न केवल उत्पादकता के स्तर में सुधार कर सकते हैं बल्कि शीर्ष प्रतिभाओं को भी बनाए रख सकते हैं। तो, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें नेता कार्यस्थल पर कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ध्यान में रख सकते हैं:

खुली बातचीत को सामान्य बनाएँ

ऐसी संस्कृति बनाना बहुत ज़रूरी है जहाँ कार्यस्थल पर खुले संचार को प्रोत्साहित किया जाता है। नेताओं को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को सामान्य बनाना चाहिए और कर्मचारियों की चिंताओं को सक्रिय रूप से सुनना चाहिए। नियमित आमने-सामने की बैठकें और गुमनाम फ़ीडबैक चैनल कर्मचारियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने की अनुमति दे सकते हैं, जिसका वे बिना किसी निर्णय या प्रतिशोध के डर के सामना कर रहे हों।

लचीली कार्य व्यवस्थाएँ

कभी-कभी, व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को संतुलित करना कर्मचारियों, विशेष रूप से युवा माता-पिता के लिए एक चुनौती बन जाता है। जबकि कोई अपने कर्मचारी को मानसिक स्वास्थ्य के लिए छुट्टी लेने और घर पर बैठने नहीं दे सकता है, नेता लचीले घंटे या घर से काम करने जैसी सुविधाएँ प्रदान करके मदद कर सकते हैं। ये व्यवस्थाएँ कर्मचारियों को उनके पेशेवर कर्तव्यों के साथ-साथ उनकी ज़िम्मेदारियों को प्रबंधित करने में मदद करती हैं, जिससे एक अधिक सहायक कार्य वातावरण बनता है और तनाव कम होता है।

स्व-देखभाल को प्रोत्साहित करें

जबकि संगठनों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल पर मानसिक तनाव के बारे में खुलकर बात करने में मदद करें, उनके लिए विभिन्न प्रकार के तनावों से निपटने के लिए खुद की देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। किसी को खुलकर चर्चा करनी चाहिए और छोटे-छोटे कामों में शामिल होना चाहिए, जिससे कर्मचारियों को समय के साथ लचीलापन बनाने में मदद मिलेगी। नेताओं को स्वस्थ कार्य आदतें भी दिखानी चाहिए, जैसे कि काम और निजी जीवन के बीच सीमाएँ बनाए रखना, भरपूर नींद लेना, तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना और समग्र स्वास्थ्य के लिए ज़रूरत पड़ने पर सहायता लेना। यह कर्मचारियों को भी इसी तरह की प्रथाओं को अपनाने और एक ऐसी संस्कृति बनाने के लिए प्रेरित करेगा जहाँ मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाती है।

एक स्वस्थ कार्य वातावरण को प्रोत्साहित करें

एक स्वस्थ कार्य संस्कृति बनाने के लिए नेतृत्व को शामिल करने की आवश्यकता है। प्रबंधक और टीम लीडर समावेशिता और सम्मान की संस्कृति बनाकर कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं। इसमें टीमवर्क को बढ़ावा देना, कार्यस्थल पर बदमाशी को संबोधित करना और रोकना, उपलब्धियों को पहचानना, टीम-निर्माण गतिविधियों को प्रोत्साहित करना, नियमित ब्रेक लेना और एक आरामदायक कार्यस्थल प्रदान करना शामिल है। इसके अलावा, कर्मचारियों की उपलब्धियों और सफलताओं को स्वीकार करना और उनका जश्न मनाना भी उनके मनोबल को बढ़ा सकता है और एक स्वस्थ कार्य वातावरण बना सकता है।

जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलावों को प्रोत्साहित करें

हर कर्मचारी की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंता के लिए पेशेवर या चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ कर्मचारियों के लिए, माइंडफुलनेस या शारीरिक गतिविधि के माध्यम से तनाव का प्रबंधन सार्थक सुधार लाने और तनाव या बर्नआउट को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है। इस बात पर निर्भर करते हुए कि कार्यबल व्यक्तिगत रूप से या दूरस्थ रूप से चलता है, नेता वेलनेस क्लासेस और सहायता समूह प्रदान कर सकते हैं जो समान चुनौतियों का सामना कर रहे सहकर्मियों को एक साथ लाते हैं। इसी तरह, नियमित रूप से व्यायाम करने से बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण पर प्रभाव पड़ता है। ये माइंडफुलनेस अभ्यास कर्मचारियों को रिश्तों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.