पारंपरिक रूप से वजन घटाने में तेज़ी लाने के लिए कुछ व्यायाम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 6, 2024

मुंबई, 6 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   वजन घटाने की कोशिश में, व्यायाम एक महत्वपूर्ण घटक बना हुआ है और संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली के साथ मिलकर यह त्वरित परिणाम दे सकता है। जबकि वजन कम करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए प्रतिबद्धता और निरंतरता की आवश्यकता होती है, अपनी दिनचर्या में विशिष्ट व्यायामों को शामिल करने से आपके वजन घटाने के लक्ष्यों की ओर यात्रा में तेज़ी आ सकती है। जबकि ये व्यायाम तेज़ी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, इष्टतम परिणामों के लिए निरंतरता बनाए रखना और उन्हें संतुलित आहार के साथ जोड़ना आवश्यक है। विशेष रूप से, स्थायी वजन घटाना एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसके लिए समर्पण, दृढ़ता और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

यहाँ कुछ अत्यधिक प्रभावी व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें पारंपरिक रूप से वजन घटाने में तेज़ी लाने के लिए अपनाया जाता है।

1. उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT)

अपनी सिद्ध प्रभावकारिता के साथ, HIIT फिटनेस की दुनिया में एक नियमित अभ्यास बन गया है। इस व्यायाम में गतिविधि के तीव्र विस्फोटों और कम तीव्र गतिविधि या आराम की निश्चित अवधि के बीच बारी-बारी से शामिल होता है। HIIT हृदय गति को बढ़ाता है, कसरत के दौरान और उसके बाद भी कैलोरी बर्न को अधिकतम करता है। कार्डियो और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज जैसे कि बर्पी, जंपिंग जैक और माउंटेन क्लाइंबर्स को मिलाकर HIIT तेजी से वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

2. योग

योग न केवल मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद है, बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। पावर योग और अष्टांग योग जैसे कुछ गतिशील योग आसन ताकत, लचीलापन और हृदय संबंधी तत्वों को एक साथ जोड़ते हैं, जिससे कैलोरी की खपत काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा, योग का अभ्यास माइंडफुलनेस को बढ़ाता है, जो स्वस्थ खाने की आदतों और समग्र जीवनशैली विकल्पों को बढ़ावा दे सकता है।

3. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

आम गलत धारणाओं के विपरीत, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग न केवल मांसपेशियों का निर्माण करती है, बल्कि अतिरिक्त वसा को कम करने में भी मदद करती है। एक साथ कई मांसपेशी समूहों को शामिल करके, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग शरीर की चयापचय दर को बढ़ाती है, जिससे आराम के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है। वजन घटाने के लिए स्क्वाट, लंज, डेडलिफ्ट और पुश-अप जैसे व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

4. सर्किट ट्रेनिंग

सर्किट ट्रेनिंग में बीच-बीच में कम से कम आराम करते हुए कई तरह के व्यायाम करने होते हैं। एक व्यायाम से दूसरे व्यायाम में सहजता से बदलाव करने से शरीर अपनी सीमा तक पहुँच जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय स्वास्थ्य और कैलोरी बर्निंग में सुधार होता है। बॉडीवेट व्यायाम, प्रतिरोध प्रशिक्षण और एरोबिक गतिविधियों के संयोजन सहित, सर्किट प्रशिक्षण वजन घटाने के लिए एक प्रभावी और समय-कुशल दृष्टिकोण प्रदान करता है।

5. कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम

कैलोरी बर्न करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए कार्डियो वर्कआउट, जिसमें दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना और तेज चलना शामिल है, बहुत ज़रूरी हैं। ये व्यायाम हृदय गति को बढ़ाते हैं और शरीर की ऊर्जा की मांग को बढ़ाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन के लिए संग्रहीत वसा का उपयोग होता है। 30 से 60 मिनट तक के नियमित कार्डियो सत्र वजन घटाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

6. तैराकी

तैराकी एक पूर्ण-शरीर कसरत है जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को शामिल करती है, मांसपेशियों को टोन करने और हृदय सहनशक्ति में मदद करती है। यह जोड़ों की समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त कम प्रभाव वाला व्यायाम है। नियमित तैराकी सत्र समग्र शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति को बढ़ाते हुए पर्याप्त संख्या में कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.