मैराथन दौड़ने के लिए योजना बनाना और मानसिक तैयारी करना भी है अहम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, October 21, 2024

मुंबई, 21 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) मैराथन दौड़ना सिर्फ़ शारीरिक सहनशक्ति के बारे में नहीं है; इसमें पूरी तरह से योजना बनाना और मानसिक तैयारी करना भी शामिल है। अगर आप दौड़ने के लिए नए हैं या कुछ समय के बाद वापसी कर रहे हैं, तो बॉक्सफिट की फिटनेस ट्रेनर दिक्षिका रावत द्वारा दिए गए इन विशेषज्ञ सुझावों का पालन करें ताकि एक पुरस्कृत, चोट-मुक्त दौड़ का दिन सुनिश्चित हो सके:

शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य का आकलन करें

प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपने स्वास्थ्य का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। अगर आप कुछ समय से निष्क्रिय हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल चेक-अप करवाने पर विचार करें कि आप दौड़ने के लिए स्वस्थ हैं।

एक क्रमिक प्रशिक्षण योजना बनाएँ

एक ऐसी प्रशिक्षण योजना बनाएँ जो समय के साथ धीरे-धीरे आपकी दौड़ने की दूरी को बढ़ाए। एक आम सिफारिश यह है कि हर हफ़्ते अपनी दूरी को 10% से ज़्यादा न बढ़ाएँ। यह धीमी गति आपके शरीर को लंबी दूरी के लिए अनुकूल बनाने में मदद करती है और चोटों को रोकती है। संतुलित दृष्टिकोण के लिए अपनी योजना में आराम के दिन और स्पीड वर्कआउट शामिल करना सुनिश्चित करें।

समग्र फिटनेस के लिए क्रॉस-ट्रेनिंग

अपनी सहनशक्ति को बेहतर बनाने और बर्नआउट को रोकने के लिए, साइकिल चलाना, तैराकी या शक्ति प्रशिक्षण जैसी क्रॉस-ट्रेनिंग गतिविधियाँ शामिल करें। इससे विभिन्न मांसपेशी समूहों को मजबूती मिलेगी और आपकी समग्र फिटनेस बढ़ेगी, जिससे आप एक अच्छे एथलीट बन सकेंगे।

वार्म-अप रूटीन बनाएं

हर दौड़ से पहले ठीक से वार्म-अप करना चोट की रोकथाम और प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। एक वार्म-अप रूटीन बनाएं जिसमें आपके रक्त प्रवाह और मांसपेशियों को कार्रवाई के लिए तैयार करने के लिए गतिशील स्ट्रेच और आसान जॉगिंग शामिल हो। दौड़ के दिन इस रूटीन का पालन करें ताकि आप मज़बूत शुरुआत कर सकें।

प्रशिक्षण के दौरान ईंधन भरने के विकल्पों का परीक्षण करें

ऊर्जा जैल, च्यू या बार जैसी विभिन्न ईंधन भरने की रणनीतियों के साथ प्रयोग करें ताकि पता चले कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। लंबी दौड़ के दौरान आपके शरीर को ईंधन की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा कुछ ढूंढना ज़रूरी है जिसे आपका पेट दौड़ के दौरान असुविधा पैदा किए बिना आराम से पचा सके।

मानसिक सहनशक्ति विकसित करें

लंबी दूरी तक दौड़ना शारीरिक चुनौती के साथ-साथ मानसिक चुनौती भी है। अपने प्रशिक्षण दौड़ के दौरान सकारात्मक आत्म-चर्चा और माइंडफुलनेस जैसी मानसिक रणनीतियों का अभ्यास करें। मैराथन के दौरान कठिन क्षणों से गुजरने में ये तकनीकें आपकी मदद करने में महत्वपूर्ण होंगी। इन युक्तियों को ध्यान में रखकर, आप एक सफल मैराथन अनुभव के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। अगली बड़ी मैराथन जिसके लिए ये टिप्स काम आ सकती हैं, वह है वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2024। इसलिए, चुनौती को स्वीकार करें और स्मार्ट तरीके से प्रशिक्षण लें, क्योंकि आप मैराथन दौड़ने के लिए तैयार हैं, अपने लिए और #RunForZeroHunger के लिए!


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.