फ्लू का मौसम आ रहा है करीब, माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए हो जाये तैयार

Photo Source :

Posted On:Friday, October 11, 2024

मुंबई, 11 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   जैसे-जैसे फ्लू का मौसम करीब आता है, माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं, यह सुनिश्चित करना कि उन्हें हर साल फ्लू का टीका लगाया जाए। फ्लू एक गंभीर बीमारी हो सकती है, खासकर छोटे बच्चों के लिए, और टीकाकरण वायरस के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव प्रदान करता है। हालाँकि, कई माता-पिता अपने बच्चों के फ्लू के टीके लगाने में देरी करते हैं या उन्हें छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें इसके संभावित परिणामों के बारे में पता नहीं होता।

डॉ. मोहन महेंद्रकर, वरिष्ठ सलाहकार- नियोनेटोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल्स, कोथनूर आपको वह सब बताते हैं जो आपको जानना चाहिए:

फ्लू के टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को इन्फ्लूएंजा वायरस को पहचानने और उससे लड़ने के लिए तैयार करके काम करते हैं। जब आपके बच्चे को टीका लगाया जाता है, तो उसका शरीर एंटीबॉडी बनाता है, जो वायरस के संपर्क में आने पर गंभीर बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है। यह छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है और वे निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती होने जैसी जटिलताओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

यदि माता-पिता फ्लू के टीके नहीं लगवाते हैं, तो उनके बच्चों को फ्लू होने का जोखिम काफी अधिक होता है। इससे न केवल बच्चे को खतरा होता है, बल्कि इससे शिशुओं, बुजुर्गों या पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों जैसे कमज़ोर समूहों में वायरस फैलने की संभावना भी बढ़ जाती है। गंभीर मामलों में, फ्लू के संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है या दुखद रूप से, मृत्यु भी हो सकती है। पाँच साल से कम उम्र के बच्चे और अस्थमा या मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित बच्चे विशेष रूप से कमज़ोर होते हैं।

फ्लू के टीके में देरी या उसे न लगवाने से स्कूल में उपस्थिति बाधित हो सकती है, बच्चे का शैक्षणिक प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है और अप्रत्याशित चिकित्सा लागतों के साथ परिवारों पर बोझ पड़ सकता है। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि फ्लू के टीके केवल सुरक्षा के लिए नहीं हैं, बल्कि रोकथाम के लिए भी हैं - वायरस को समुदायों में फैलने से रोकना।

यह सुनिश्चित करना कि आपके बच्चे को फ्लू का टीका लगे, हर माता-पिता के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्हें फ्लू से बचाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे स्वस्थ रहें, गंभीर जटिलताओं को रोकें और पूरे फ्लू के मौसम में उनकी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाए रखें।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.