क्या तुलसी का पानी पिने से होते है कोई स्वाथ्य लाभ, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 13, 2024

मुंबई, 13 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   तुलसी कई पीढ़ियों से हमारे जीवन का हिस्सा रही है। इसे पवित्र तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, इसे न केवल भारतीय घरों में बहुत पवित्र माना जाता है, बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेद में भी इसका बहुत महत्व है। इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने के लिए, आप एक गिलास पानी में तुलसी के पत्ते डालकर नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं। तुलसी का पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाता है और पाचन में भी सुधार करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, तुलसी रासायनिक तनाव से अंगों और ऊतकों की रक्षा करती है और रक्त शर्करा, रक्तचाप और लिपिड के स्तर को सामान्य करके चयापचय तनाव का मुकाबला करती है।

यह स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव और अपने चिंता-निवारक और अवसाद-रोधी गुणों के माध्यम से मनोवैज्ञानिक तनाव का भी मुकाबला करती है।

औषधीय जड़ी-बूटी के बारे में बढ़ते प्रमाणों को देखते हुए, यहाँ स्वास्थ्य के लिए तुलसी के पानी के सेवन के लाभ बताए गए हैं।

तुलसी के पानी के लाभ

1. सुरक्षा और विषहरण:

तुलसी के शारीरिक लाभ शरीर की आंतरिक सफाई और विष-जनित क्षति से सुरक्षा में मदद करते हैं। इसके अलावा, तुलसी कैंसर से पहले और कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को कम करने में भी मदद करती है। प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों से रक्षा करके, यह शरीर से विषाक्त यौगिकों को समाप्त करती है।

2. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है:

अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ, पानी के साथ मिलाई गई तुलसी मानव संक्रमणों के लिए जिम्मेदार रोगजनकों से लड़ती है। साथ ही, यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं में सुधार करके संक्रामक खतरों के खिलाफ़ सुरक्षा को बढ़ा सकती है।

3. तनाव से राहत देता है:

शारीरिक लाभों के अलावा, तुलसी का पानी मन को शांत करके विषाक्त तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह जड़ी बूटी मनोवैज्ञानिक लाभ प्रदान करती है, जिसमें अवसाद रोधी गतिविधि और स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव शामिल हैं।

4. पाचन में सुधार करता है:

तुलसी के पौधों में कार्मिनेटिव गुण होते हैं जो गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों के साथ एक गिलास पानी पीने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है और बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है। आप हर सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का एक गिलास पीकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

5. श्वसन संबंधी विकारों को कम करने में मदद करता है:

सर्दी और खांसी सहित कई तरह की श्वसन समस्याओं से पीड़ित लोग तुलसी का पानी पी सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह इन एलर्जी से लड़ने और फेफड़ों को साफ करने में मददगार है।

तुलसी का ड्रिंक तैयार करने के लिए, आप बस उबलते पानी और कुछ पत्ते डालकर कुछ देर तक उबाल सकते हैं। उन्हें भिगोने के बाद, ठोस पदार्थों को छान लें और बचे हुए तरल का सेवन करें। तुलसी के पत्तों को कच्चा भी खाया जा सकता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.