धूम्रपान करने वाले को करवाने चाहिए यह 8 परीक्षण, आप भी जानें क्यों

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 14, 2024

मुंबई, 14 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और कई अन्य जानलेवा बीमारियाँ धूम्रपान के प्रमुख परिणाम हैं। अपने और अपने प्रियजनों के जीवन को बचाने के लिए आपका सबसे अच्छा और सुरक्षित दांव धूम्रपान छोड़ना होगा। जब आप धूम्रपान करते हैं तो आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को गंभीर बीमारियों के अधिक जोखिम में डालते हैं।

डॉ. राकेश कुमार शर्मा, विभागाध्यक्ष और वरिष्ठ सलाहकार, मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग, शाल्बी सनार इंटरनेशनल हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम 8 परीक्षणों की सलाह देते हैं जो हर धूम्रपान करने वाले को करवाने चाहिए:

छाती का एक्स-रे

धूम्रपान करने वाले के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जांच। एक्स-रे आपकी छाती की एक छवि प्रदान करता है और धूम्रपान के कारण होने वाली किसी भी समस्या का पता लगाने में मदद करता है।

स्पिरोमेट्री

जिसे पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (PFT) के रूप में भी जाना जाता है, एक सरल श्वास परीक्षण है जिसमें रोगी एक मशीन में फूंक मारता है और साँस लेता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपके फेफड़ों में कितनी हवा अंदर और बाहर जा रही है।

सीटी स्कैन

कम खुराक वाली कंप्यूटेड टोमोग्राफी (LD-CT) स्कैन फेफड़ों के कैंसर जैसी बड़ी समस्याओं का पता लगाने में मदद करता है। यह बेहतर नैदानिक ​​छवियाँ प्रदान करता है जिससे डॉक्टर फेफड़ों के कैंसर जैसी समस्याओं का शुरुआती चरणों में पता लगा सकते हैं।

उच्च संवेदनशीलता सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस-सीआरपी) परीक्षण

यह एक रक्त परीक्षण है जो सी-रिएक्टिव प्रोटीन के निम्न स्तर का पता लगाता है और आपके शरीर में सूजन के सामान्य स्तर को मापता है। इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि लोगों को हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा है या नहीं।

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

यह धूम्रपान करने वाले के दिल में किसी भी जटिलता का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह नियमितता और हृदय की धड़कन का परीक्षण करता है और प्रारंभिक चरण में किसी भी संभावित हृदय समस्या का पता लगाने में मदद करता है।

मधुमेह की जांच

धूम्रपान करने से शरीर इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। यही कारण है कि मधुमेह की जांच परीक्षण की भी सिफारिश की जाती है।

विटामिन डी रक्त परीक्षण

क्या आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और धूम्रपान करते हैं? तो आपको यह परीक्षण अवश्य करवाना चाहिए। वास्तव में, अधिकांश धूम्रपान करने वालों के रक्त में आमतौर पर विटामिन डी की मात्रा कम होती है।

किडनी फंक्शन टेस्ट

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) होने की अधिक संभावना है। अगर आपको मधुमेह या हृदय रोग है तो जोखिम अधिक है। सी.के.डी. के कोई शुरुआती लक्षण नहीं होते, इसलिए जांच करवाना महत्वपूर्ण है। समझें कि आप अपने शरीर को किस तरह से प्रभावित कर रहे हैं और पेशेवरों से मदद लें। जांच और शुरुआती पहचान आपकी जान बचा सकती है और आज तंबाकू छोड़ने से कल जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्राप्त हो सकती है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.