30 दिनों में 5 किलो वजन कम करने के लिए आयुर्वेद के 5 ज़रूरी नियम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

मुंबई, 10 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   आयुर्वेद, प्राकृतिक उपचार की एक पुरानी पद्धति है, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके शरीर की लय के साथ सामंजस्य में रहने के महत्व पर जोर देती है। यह वजन घटाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो त्वरित समाधान के बजाय संतुलन और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करता है। आधुनिक क्रैश डाइट या गहन कसरत व्यवस्थाओं के विपरीत, आयुर्वेद कोमल, प्राकृतिक तरीकों को प्रोत्साहित करता है जो शरीर की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं।

जो लोग एक महीने में लगभग 5 किलो वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए आयुर्वेदिक अभ्यास उनके लक्ष्य तक पहुँचने का एक स्वस्थ और क्रमिक तरीका प्रदान करते हैं। पाचन को बढ़ावा देकर, चयापचय में सुधार करके और विषाक्त पदार्थों को खत्म करके, ये प्राचीन तकनीकें न केवल वजन घटाने में सहायता करती हैं बल्कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को भी बढ़ावा देती हैं।

30 दिनों में 5 किलो वजन कम करने के लिए आयुर्वेद के 5 ज़रूरी नियम इस प्रकार हैं:

गर्म पानी से हाइड्रेट करें

पूरे दिन गर्म पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। ठंडे पेय पदार्थों से बचें, जो आपकी पाचन अग्नि को कम कर सकते हैं। अदरक या जीरे की चाय जैसी गर्म हर्बल चाय भी चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी होती है।

भूख लगने पर ही खाएं

आयुर्वेद में, केवल तभी खाना खाना जब सच में भूख लगे, पाचन को बेहतर बनाए रखने और स्वस्थ वजन घटाने को बढ़ावा देने का एक बुनियादी सिद्धांत है। जब आप केवल तभी खाते हैं जब आपका शरीर भूख का संकेत देता है, तो आप अपने पाचन तंत्र को अपने सबसे अच्छे तरीके से काम करने देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि भोजन ठीक से अवशोषित हो और ऊर्जा के लिए उपयोग हो, न कि वसा के रूप में जमा हो।

दैनिक ध्यान और व्यायाम

आयुर्वेद योग, पैदल चलना, या सूर्य नमस्कार या ध्यान जैसे दैनिक व्यायाम को भी प्रोत्साहित करता है। ये हल्के व्यायाम रक्त संचार को उत्तेजित करते हैं, पाचन को बढ़ावा देते हैं और शरीर पर दबाव डाले बिना प्राकृतिक रूप से वसा को जलाने में मदद करते हैं।

भोजन के बीच में नाश्ता न करें

पाचन अग्नि को मजबूत बनाए रखने और पाचन संबंधी गड़बड़ियों को रोकने के लिए भोजन के बीच में नाश्ता न करने की सलाह दी जाती है। नाश्ता करने से खाने का तरीका असंगत हो सकता है और पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब पाचन और विषाक्त पदार्थों का संचय हो सकता है। इसके बजाय, नियमित अंतराल पर संतुलित भोजन करने पर ध्यान दें, जिससे आपका शरीर अधिक भोजन करने से पहले पोषक तत्वों को पूरी तरह से पचा और आत्मसात कर सके। नाश्ता न करके, आप भूख के संकेतों को नियंत्रित करने, बेहतर चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

दिन के समय झपकी लेने से बचें

दिन के समय झपकी लेने से आपके शरीर की प्राकृतिक लय और पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है। दिन में झपकी लेने से सुस्ती महसूस हो सकती है और आपकी रात की नींद की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है। इसके अलावा, दिन में बहुत ज़्यादा नींद लेने से आपके शरीर की कैलोरी को प्रभावी ढंग से जलाने की क्षमता कम हो सकती है, जिससे आपके वजन घटाने के प्रयासों पर असर पड़ सकता है। झपकी लेने के बजाय, हल्की शारीरिक गतिविधियाँ करने या अपने दिमाग को तरोताज़ा करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लेने पर विचार करें। अगर आपको थकान महसूस होती है, तो अपने ऊर्जा स्तर को फिर से तरोताज़ा करने के लिए योग, ध्यान या तेज़ चलने जैसी प्रथाओं का विकल्प चुनें।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.