बाज़ार में उपलब्ध सबसे अच्छी गेहूँ की बीयर के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 10, 2024

मुंबई, 10 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   बादलों से घिरे आसमान ने आने वाले मानसून के मौसम के लिए मूड बना दिया है। बारिश के प्रेमियों के लिए, यह मौसम का आनंद लेने और अपनी पसंदीदा बीयर के साथ आराम करने का एकदम सही समय है। वैसे तो चुनने के लिए बहुत सी बीयर उपलब्ध हैं, लेकिन इस बार अपने बार में गेहूँ की बीयर ज़रूर रखें क्योंकि यह मौसम के हिसाब से एकदम सही है और इसे तले हुए फ्रिटर्स के साथ परोसा जा सकता है जो साल के इस समय में बहुत पसंद किए जाते हैं।

जिन्हें नहीं पता, उनके लिए बता दें कि गेहूँ की बीयर आपको तरोताज़ा तो करती ही है, साथ ही पेट के लिए भी अच्छी होती है, क्योंकि इसमें खमीर सबसे ऊपर होता है। लुक की बात करें तो यह अनफ़िल्टर्ड, बादलदार और हल्के रंग की होती है, जो हवा भरी मानसून की शामों के लिए एकदम सही है। यहाँ बाज़ार में उपलब्ध सबसे अच्छी गेहूँ की बीयर के बारे में बताया गया है।

सिक्स फील्ड्स ब्लैंच

यह बीयर एक प्रीमियम बेल्जियम स्टाइल की गेहूँ की बीयर है जिसे ब्लैंच किया जाता है। इसका नाम छह सामग्रियों के नाम पर रखा गया है- गेहूँ, जई, धनिया के बीज, माल्टेड जौ, संतरे के छिलके जो इसे कड़वा लेकिन आकर्षक स्वाद देते हैं। यह ड्रिंक हल्के रंग की, मुलायम बनावट वाली और संतरे और धनिया से मसालेदार है जो इसे स्वादिष्ट स्वाद देती है, अंततः एक ताज़ा अनुभव प्रदान करती है। इसका ABV 4.5% है। सिग्नेचर साइट्रस स्वाद के साथ, DeVANS की इस बियर में एक बेजोड़ सुगंध है, जिसमें एक अलग लेकिन आकर्षक बनावट है।

हॉपर विट बियर

बुलबुलों की सही संख्या वाली यह गेहूँ की बियर धुंधली सुनहरी नारंगी टोन वाली है और इसकी ABV 5% है। यह हल्के माल्ट और गेहूँ के दानों से बनी है, जबकि बिस्किट, क्रैकर, यीस्ट के संकेत बियर के ताज़ा स्वाद को बढ़ाते हैं। धनिया पेय में मसाला जोड़ता है जबकि चमकदार और कुरकुरा पेय भी इसकी सुगंध प्राप्त करता है। इसके अलावा, घास के हॉप्स और जड़ी-बूटियाँ इस हल्की गेहूँ की बियर को वह बनाती हैं जो इसे दूसरों से बहुत अलग बनाती है। कीनू, नींबू का छिलका और संतरे के छिलके इसे खट्टेपन का संकेत देते हैं और इसे एक तीखा स्वाद भी देते हैं, जो इसे एक अद्भुत पेय बनाता है।

बीरा 91 व्हाइट

4.9% की ABV सामग्री के साथ, यह हल्की और हवादार बियर निश्चित रूप से उन दिनों में शामिल होगी जब आसमान में भूरे बादल छाए हों। खट्टे और धनिया जैसे तत्वों के साथ, जो उच्च सुगंध के लिए अग्रणी हैं, बियर भीड़ को प्रसन्न करती है क्योंकि इसमें कम कड़वाहट होती है। बरसात की शामों के लिए बिल्कुल सही, इस मध्यम सुनहरे रंग की बियर में संतरे के साथ धनिया के संकेत हैं और बियर पीने वालों के लिए यह एक परम आनंद है।

व्हाइट राइनो

जबकि अन्य बियर की सुगंध को बढ़ाने वाली सामग्री का दावा करते हैं, व्हाइट राइनो में कुराकाओ संतरे के छिलके के साथ-साथ जैविक धनिया का उपयोग किया जाता है जिसे मैजेस्टिक हिमालय से चुना गया है, जो कई जड़ी-बूटियों का घर है। बेहतर स्वाद के साथ, यह बियर भारतीय गेहूं से बनाई जाती है। इसकी शराब की भट्टी को अक्सर भारत में पहली क्राफ्ट बियर बनाने वाली के रूप में जाना जाता है और यह ग्वालियर के बाहरी इलाके में है।

सिम्बा व्हाइट

फलों और खट्टे स्वाद के साथ, यह घरेलू गेहूं की बियर हल्की बियर में से एक है क्योंकि इसमें 4.5% ABV है। बरसात के मौसम के साथ-साथ अन्य मौसमों के लिए भी उपयुक्त, यह आपके घर के बार में अवश्य होना चाहिए। इस ताज़गी देने वाली बियर में धनिया, लेमन ग्रास और संतरे के छिलकों का स्वाद है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्राकृतिक बियर में कोई कृत्रिम स्वाद या सुगंध नहीं है।

द व्हाइट आउल स्पार्क

सोम डिस्टिलरीज, एमपी में बनाई गई इस बियर का रंग धुंधला सुनहरा है। इस मज़बूत बियर में 7.9% का उच्च ABV है जो इसे सबसे मज़बूत गेहूँ-आधारित बियर में से एक बनाता है। मध्यम खट्टे स्वाद को खट्टे सुगंध से बढ़ाया जाता है जो मुख्य रूप से नारंगी रंग की होती है। साथ ही, यह बियर न्यूट्रलाइज़्ड पानी का उपयोग करके बनाई जाती है, इसलिए द व्हाइट आउल स्पार्क बियर कहीं भी बनाई जा सकती है, और इसका स्वाद फिर भी वही रहेगा।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.