सुबह संतरे का जूस पीने के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

मुंबई, 10 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि इसे रात भर के उपवास के बाद खाया जाता है। स्वस्थ पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर नाश्ता करने से आपको फिटनेस लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है, यह दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। लेकिन सुबह के समय क्या खाएं या पिएं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो, यह हममें से अधिकांश लोगों के लिए एक सवाल बना हुआ है। हमारी भागदौड़ भरी जीवनशैली और समय पर ऑफिस पहुंचने की जल्दी के कारण, लोग सुबह के समय खाने से बचते हैं।

खैर, चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ़ एक गिलास ताज़ा निचोड़ा हुआ संतरे का जूस सबसे अच्छी चीज़ों में से एक है जिसे आप अपनी सुबह की डाइट में शामिल कर सकते हैं। संतरे के जूस से भरा एक गिलास आपको सभी ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

सुबह संतरे का जूस पीने के कुछ आश्चर्यजनक लाभ यहाँ दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

वजन नियंत्रण में मदद करता है:

अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो सुबह खाली पेट एक गिलास ताज़ा संतरे का जूस पीने से आपको वजन नियंत्रण में मदद मिल सकती है और आपका मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो सकता है। इसमें कोई अतिरिक्त चीनी या वसा नहीं है, जो इसे मीठे पेय पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:

संतरे का जूस विटामिन सी, विटामिन डी, फोलेट और पोटेशियम जैसे स्वस्थ विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके शरीर को श्वेत रक्त कोशिका उत्पादन को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। यह सामान्य सर्दी या फ्लू जैसे संक्रमणों को रोक सकता है।

अच्छा हृदय स्वास्थ्य:

संतरे के जूस का सेवन बेहतर रक्तचाप और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हुआ है, जिसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, एक गिलास संतरे का जूस एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम आवश्यकता का 14 प्रतिशत प्रदान कर सकता है और अधिक पोटेशियम का सेवन स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी विकारों के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

आपकी त्वचा के लिए बेहतर:

चूंकि संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने और पर्यावरणीय तनाव से बचाने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की रंगत को एक समान कर सकता है और काले धब्बों को कम कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा चमकती है। इसके अलावा, विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाता है, जो त्वचा की कोमलता में सुधार करता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है।

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें:

ताजा संतरे के जूस का एक गिलास पीने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एक पौधा-आधारित यौगिक है जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बना सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

हालांकि, बाजार में उपलब्ध पैकेज्ड संतरे के जूस का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उनमें चीनी और कृत्रिम मिठास हो सकती है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.