चेहरे की झुर्रियों को कम करने और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य बनाने के लिए कुछ सुझाव, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, October 14, 2024

मुंबई, 14 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियाँ आना चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन याद रखें, उम्र बढ़ने के ये लक्षण पूरी तरह से सामान्य हैं। जबकि समय के साथ हमारी त्वचा में बदलाव आना स्वाभाविक है, लेकिन उन्हें कम करने और एक चमकदार, युवा रंगत को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी रणनीतियाँ हैं। समय को पीछे मोड़ने के लिए तैयार हैं? चेहरे की झुर्रियों को कम करने और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

अपनी त्वचा को हमेशा नमीयुक्त रखें:

अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए एलोवेरा जेल या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, ताकि नमी को बनाए रखने और महीन रेखाओं को कम करने में मदद मिले। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा स्वस्थ दिखती है और उसमें झुर्रियाँ पड़ने की संभावना कम होती है। ग्लिसरीन युक्त मॉइस्चराइज़र या प्राकृतिक अवयवों वाले उत्पादों का चुनाव करें।

सनस्क्रीन का उपयोग करें:

अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए कम से कम SPF 40 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएँ। SPF 40+ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का दैनिक उपयोग उम्र बढ़ने की शुरुआत को धीमा करने और सूरज की क्षति को रोकने में मदद करता है।

चेहरे की मालिश करवाएँ:

चेहरे की मालिश आपके चेहरे की मांसपेशियों को आराम देकर और रक्त प्रवाह में सुधार करके आपको जवां दिखने में मदद कर सकती है, जिससे झुर्रियाँ और सूजन कम होती है। ये उपचार गहरी नमी और झुर्रियों की रोकथाम को बढ़ावा देते हैं।

खूब पानी पिएँ और पर्याप्त नींद लें:

पूरे दिन आपकी त्वचा को नमीयुक्त और कोमल बनाए रखने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है। ज़्यादा पानी पीने वाले लोगों की त्वचा अक्सर चमकदार और नमीयुक्त होती है। इससे उनकी त्वचा हमेशा दृढ़ और नमीयुक्त बनी रहती है। अपनी त्वचा के पुनर्जनन और उपचार में सहायता के लिए प्रति रात सात से आठ घंटे की नींद लें।

प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करें:

कई प्राकृतिक तत्व अधिक जवां दिखने में योगदान दे सकते हैं। अपने आप को घरेलू उपचारों से उपचारित करें जो झुर्रियों को खत्म करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि शहद और एवोकाडो से बना फेशियल मास्क या हल्दी और नारियल तेल का पेस्ट। सफाई के बाद, अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखते हुए एक्सफोलिएट करने के लिए लैक्टिक एसिड लगाएँ, जो कच्चे दूध में प्रचुर मात्रा में होता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.