पिछले जन्म के कर्मों को ठीक करने के तरीके के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 28, 2024

मुंबई, 28 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कर्म, प्राचीन आध्यात्मिक परंपराओं में निहित एक अवधारणा है, जो बताती है कि हमारे पिछले जन्मों के कार्य, इरादे और अनुभव हमारे वर्तमान अस्तित्व को प्रभावित कर सकते हैं। पिछले जन्म के कर्मों को ठीक करने में आध्यात्मिक स्वतंत्रता और व्यक्तिगत विकास प्राप्त करने के लिए इन कर्म ऋणों को पहचानना और मुक्त करना शामिल है। डॉ. काजल मुगराई, ऑकल्ट साइंटिस्ट इस परिवर्तनकारी यात्रा में आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रभावी तकनीकों और अभ्यासों की सूची बनाती हैं।

बोध और स्वीकृति

इस यात्रा का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम बोध और स्वीकृति है। यह समझें कि इस जीवन में हम जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे हमारे पिछले जन्म के कर्मों के कारण हो सकती हैं, और स्वीकार करें कि हमने पिछले जन्म में कुछ गलत किया होगा, जिसके कारण हमें विशेष परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, रिश्तों में पैटर्न, व्यावसायिक नुकसान, आदि। एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं और स्वीकार कर लेते हैं, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।

क्षमा करना और सुधार करना

बोध और स्वीकार करने के बाद, क्षमा मांगने का समय आता है। क्षमा के लिए, अपने दिल की गहराई से इन पंक्तियों को दोहराएं: "हे प्रभु, मैं मानता हूं कि आज मैं जिस स्थिति (संबंध, स्वास्थ्य, वित्त, आदि) का सामना कर रहा हूं, वह इसलिए है क्योंकि मैंने अपने पिछले जीवन में कुछ बहुत गलत किया होगा। मैं इसे स्वीकार करता हूं, और इसके लिए क्षमा मांगता हूं। अब, कृपया मुझे इस स्थिति से बाहर निकालें।" मेरा विश्वास करें, एक बार जब आप ऐसा करेंगे, तो आप देखेंगे कि परिस्थितियाँ बदल गई हैं और आपके लिए नए दरवाजे खुल गए हैं।

पिछले जीवन प्रतिगमन चिकित्सा

ये सत्र अनुभवी चिकित्सकों के मार्गदर्शन में आयोजित किए जाते हैं। निर्देशित ध्यान के माध्यम से, वे आपको एक ट्रान्स अवस्था में ले जाते हैं और आपको अपने पिछले जीवन से जुड़ने में मदद करते हैं, जहाँ आप अपने जीवन का अनुभव कर सकते हैं और उसे देख सकते हैं। चिकित्सक की मदद से, आप कुछ हद तक समस्या का समाधान कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने पिछले जीवन को देखते हैं, तो आप परिस्थितियों को अधिक स्वीकार करने लगते हैं और दृढ़ निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।

ऊर्जा उपचार की तकनीकें

किगोंग, रेकी और प्राणिक हीलिंग जैसी ऊर्जा उपचार विधियाँ आपके ऊर्जा क्षेत्र को कर्म अवशेषों से मुक्त करने में सहायता कर सकती हैं। ये तकनीकें पिछले जीवन के अनुभवों से उत्पन्न अवरोधों को दूर करके आपकी ऊर्जा प्रणाली की मरम्मत और संतुलन का प्रयास करती हैं। किसी अनुभवी चिकित्सक के साथ लगातार सत्र सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह में मदद कर सकते हैं, सामान्य स्वास्थ्य और आध्यात्मिक मुक्ति को बढ़ावा दे सकते हैं।

अच्छे विचार और पुष्टि

सकारात्मक पुष्टि के रूप में जाने जाने वाले मजबूत कथनों में कर्म ऋण से जुड़े नकारात्मक मानसिक पैटर्न को बदलने की क्षमता होती है। आप "मैं कर्म ऋण से मुक्त हूँ" या "मैं पिछले जीवन के सभी कर्मों को छोड़ देता हूँ" जैसे पुष्टियों को दोहराकर अपने अवचेतन मन को फिर से जोड़ सकते हैं। दयालुता, करुणा और दान के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करके और पिछले बुरे कर्मों को दूर करने के लिए सकारात्मक लक्ष्य निर्धारित करके भी अच्छे कर्म उत्पन्न किए जा सकते हैं।

डायरी लिखना और आत्मनिरीक्षण करना

अपने कर्म पैटर्न की जांच और समझने के लिए एक जर्नल का उपयोग करना एक उपयोगी रणनीति है। अपने अनुभवों, भावनाओं और बार-बार आने वाली कठिनाइयों को लिखने से आपको परिप्रेक्ष्य और स्पष्टता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अपने पिछले कार्यों और उनके प्रभावों पर विचार करके, आप कर्म सबक की पहचान कर सकते हैं और हानिकारक चक्रों को समाप्त करने के लिए जानबूझकर निर्णय ले सकते हैं। बार-बार आत्मनिरीक्षण आध्यात्मिक जागरूकता और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है।

अच्छे कर्म उत्पन्न करें

मैं हमेशा कहता हूँ कि चाहे हम किसी भी कर्म के साथ पैदा हुए हों, इस जीवन में, हमारे पास नए सकारात्मक कर्म बनाने और अपना रास्ता चुनने की शक्ति है। आप दूसरों की सेवा करके और दयालुता के कार्य करके कर्म संतुलन प्राप्त कर सकते हैं। सकारात्मक कर्म स्वेच्छा से, कम भाग्यशाली लोगों को देने और बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना सहानुभूति दिखाने के माध्यम से बनाए जाते हैं। ये कर्म न केवल आपके आध्यात्मिक विकास को आगे बढ़ाते हैं बल्कि दुनिया भर में अच्छाई भी फैलाते हैं। पिछले जीवन के कर्मों को ठीक करना आत्म-खोज और आध्यात्मिक विकास की यात्रा है। इन तकनीकों और प्रथाओं को अपने जीवन में शामिल करके, आप कर्म ऋण से मुक्त हो सकते हैं और आध्यात्मिक स्वतंत्रता और आंतरिक शांति की स्थिति की ओर बढ़ सकते हैं। याद रखें, इस प्रक्रिया के लिए धैर्य, समर्पण और विकसित होने की वास्तविक इच्छा की आवश्यकता होती है। यात्रा को गले लगाओ, और तुम अपने आप को एक अधिक पूर्ण और प्रबुद्ध जीवन के मार्ग पर पाओगे।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.