Teachers Day 2024: शिक्षण पेशेवरों के प्रति आभार व्यक्त करने के कुछ तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 3, 2024

मुंबई, 3 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   सितंबर का महीना शुरू होते ही, यह दुनिया भर के शिक्षण पेशेवरों के प्रति आभार व्यक्त करने का सबसे सही समय है, जिन्होंने न केवल हमारे जीवन को बल्कि हमारे भविष्य को भी आकार दिया है। शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने वाला यह दिन समाज में उनके अमूल्य योगदान का सम्मान करने का एक विशेष अवसर प्रदान करता है, जो सपने देखने वाले, मार्गदर्शक, रोल मॉडल, पालन-पोषण करने वाले और प्रेरणा देने वाले के रूप में उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को पहचानता है।

जबकि बाकी दुनिया 5 अक्टूबर को मनाती है, भारत इस अवसर को एक महीने पहले, हर साल 5 सितंबर को मनाता है। शिक्षक दिवस भारत के सम्मानित शिक्षक और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाया जाता है।

शिक्षकों और शिक्षकों को DIY हस्तनिर्मित उपहार देकर और कक्षाओं या सामान्य क्षेत्रों को सजाकर एक गर्मजोशी भरा, स्वागत करने वाला माहौल बनाकर इस दिन को मनाने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? शिक्षक दिवस 2024 पर, यहाँ घर पर बनाए गए उपहारों और कक्षा की सजावट के लिए कुछ DIY क्राफ्ट आइडिया दिए गए हैं:

शिक्षक दिवस 2024: अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए DIY उपहार

फोटो कोलाज

यह एक सदाबहार विकल्प है, यह उपहार आपके शिक्षक को आपकी हमेशा याद दिलाता रहेगा, चाहे कितना भी समय बीत जाए। रंगीन कागज़ पर एक फोटो कोलाज बनाना, जिसमें आपके साथ बिताए पलों की तस्वीरें हों, एक दिल को छू लेने वाला और दिल को छू लेने वाला इशारा है।

हाथ के निशान वाला फूलों का गुलदस्ता

कुछ रंगीन कागज़, हरे रंग के स्ट्रॉ और पेंट इकट्ठा करें। अपने हाथों को पेंट में डुबोकर और कागज़ पर हाथ के निशान वाले फूल बनाकर शुरू करें। जब वे सूख जाएँ, तो हाथ के निशान काट लें, उन्हें स्ट्रॉ से चिपका दें और उन्हें एक गुलदस्ते में सजाएँ। यह व्यक्तिगत उपहार आपके शिक्षक को ज़रूर प्रसन्न करेगा।

हाथ से लिखा ग्रीटिंग कार्ड

क्या अपने पसंदीदा शिक्षक के लिए अपने प्यार और प्रशंसा को व्यक्त करने का इससे बेहतर तरीका हो सकता है? यह सरल लेकिन बेहद दिल को छू लेने वाला इशारा आपकी कृतज्ञता दिखाने का एक बेहतरीन तरीका है। रंगीन कागज, मार्कर, स्टिकर और ग्लिटर का उपयोग करके एक व्यक्तिगत कार्ड बनाएं - कुछ ऐसा जिसे आपका शिक्षक हमेशा संजो कर रख सकता है।

पेन स्टैंड

कई छात्र अक्सर अपने शिक्षकों को एक पेन उपहार में देने के बारे में सोचते हैं, जिसे वे रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, इसके बजाय एक पेन स्टैंड उपहार में देना अधिक विचारशील और विशेष विकल्प हो सकता है। यह न केवल अन्य उपहारों से अलग दिखता है, बल्कि भावनात्मक मूल्य भी रखता है, जो इसे एक अनूठा और यादगार उपहार बनाता है जिसे आपका शिक्षक वास्तव में सराहेगा।

मेमोरी जार

यह एक अनूठा विचार हो सकता है जो प्रशंसा, प्रशंसा और प्रिय क्षणों की याद दिलाता है। प्रत्येक छात्र द्वारा शिक्षक के साथ प्यार, कृतज्ञता और विशेष यादों को व्यक्त करते हुए छोटे नोट या चित्र से भरा एक जार बनाएँ। प्रत्येक नोट या चित्र छात्र से शिक्षक के लिए एक हार्दिक संदेश हो सकता है।

हाथ से बना बुकमार्क

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हर शिक्षक को पढ़ना पसंद है, और उन्हें बिना किताब के देखना दुर्लभ है। इसलिए एक हस्तनिर्मित बुकमार्क एक आदर्श उपहार हो सकता है - कुछ ऐसा जिसे वे इस्तेमाल करेंगे और संजो कर रखेंगे। इसे बनाने के लिए, आपको बस एक मोटे कागज़ का टुकड़ा, रचनात्मक स्पर्श के लिए कुछ पैटर्न वाला कागज़, लेस की एक छोटी पट्टी और कुछ चमकीले रंग के रिबन की ज़रूरत है।

हाथ से बना बैज

ऐसा कोई नहीं है जिसे प्रशंसा और सम्मान का बैज पहनने पर गर्व महसूस न हो। तो, इस शिक्षक दिवस पर, अपने शिक्षक को “पसंदीदा शिक्षक” या “अब तक का सबसे अच्छा शिक्षक” जैसे वाक्यांशों के साथ एक व्यक्तिगत बैज बनाकर इसे पहनने का आनंद दें। यह आपकी कृतज्ञता दिखाने और उनके दिन को और भी खास बनाने का एक सरल लेकिन सार्थक तरीका है।

गुब्बारे और फूलों की सजावट

अपने शिक्षक को विशेष महसूस कराने के लिए प्रत्येक कक्षा के दरवाज़े को रंगीन गुब्बारों, फूलों और बैनरों से सजाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, अपने शिक्षक को एक फूल भेंट करना प्रशंसा दिखाने का एक सरल लेकिन सार्थक इशारा हो सकता है।

एक ‘धन्यवाद शिक्षक’ बैनर बनाएँ

व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने के लिए, अपने शिक्षक के पसंदीदा रंग चुनें—जैसे कि लाल, गुलाबी या सुनहरा—जो प्रशंसा का प्रतीक हो। “धन्यवाद, शिक्षक” वाक्यांश के प्रत्येक अक्षर के लिए रंगीन कागज़ को त्रिकोण या आयत जैसे आकार में काटें। उन्हें एक बैनर बनाने के लिए इकट्ठा करें और इसे अपनी कक्षा की दीवार पर लटका दें ताकि जगह रोशन हो जाए।

एक चॉकबोर्ड प्रशंसा दीवार बनाएं

अपनी कक्षा के चॉकबोर्ड को प्रशंसा की दीवार में बदल दें। बोर्ड को साफ करने के बाद, छात्रों को अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक संदेश लिखने, चित्र बनाने या सरल नोट छोड़ने दें। यह सामूहिक प्रयास कक्षा में एक गर्मजोशी भरा और उत्साहजनक माहौल बनाएगा।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.