'मैं चाहूंगा कि मुझे इस रूप में याद किया जाए...' रतन टाटा ने एक बार कहा था यही

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 10, 2024

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके काम और शब्द आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं। दुनिया उन्हें महान बिजनेस टाइकून, लीजेंड, परोपकारी, दूरदर्शी नेता, दयालु और दयालु आत्मा के रूप में याद करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रतन टाटा किस रूप में याद किया जाना चाहते थे?

उन्होंने कहा, "मैं एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद किया जाना चाहूंगा जिसने बदलाव लाया, न कुछ ज्यादा और न कुछ कम।" एक व्यक्ति जो बदलाव लाने में सक्षम था, जो चीजों को देखने के हमारे तरीके में कुछ बदलाव के लिए जिम्मेदार होने में सक्षम है।

एक व्यवसायी के रूप में रतन टाटा की सफलता के लिए किसी निबंध और चापलूसी वाले शब्दों की आवश्यकता नहीं है। जो चीज़ उन्हें अन्य व्यवसायियों से अलग करती थी, वह उनकी नैतिकता और नैतिकता थी जिसे उन्होंने शुरुआत से लेकर अपनी आखिरी सांस तक अपने काम में अपनाया। उन्होंने कहा, "ऐसी कोई चेकलिस्ट नहीं है जो आपको बताए कि आप एक विजेता कंपनी का समर्थन करने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि एक उद्यमी जो नए उद्यम में विश्वास और उत्साह का आनंद लेता है वह अधिक सफल होता है।

अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में पूछे जाने पर, रतन टाटा ने कहा कि वह इसे परिभाषित नहीं कर पाएंगे, ऐसे कई क्षण आए हैं जब व्यक्ति को बहुत संतुष्टि का एहसास होता है और कुछ ऐसे क्षण भी आए हैं जब लगभग निराशा हुई है।

जब उनसे सबसे बड़ी निराशा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसका उत्तर देना आसान है।

उन्होंने कहा, “जब टाटा ने मध्य भारत की मिलों को बंद करने का फैसला किया, जिसे जमशेदजी ने 50 लाख रुपये में शुरू किया था, तो मैंने सोचा कि यह एक बहुत ही 'अनटाटा' जैसा कदम था, लेकिन यह किया गया और कई लोग काम पर चले गए। उन्होंने कहा कि उन्होंने उस दुख को देखा जो इसके कारण हुआ। ब्लू कॉलर श्रमिकों का सरकार द्वारा ध्यान रखा गया लेकिन देश के अधिकारियों को वास्तव में नुकसान उठाना पड़ा; रतन टाटा ने कहा, वह बात मेरे दिल में रह गई है।

टाटा संस की 150वीं वर्षगांठ पर उन्होंने कहा, ''मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हम इतने लंबे समय तक एक साथ रहे हैं, कई कंपनियां उस तरह की अवधि में विघटित हो जाती हैं और हमें इसे संरक्षित करने और जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक समूह अगले 30 से 50 वर्षों में अलग दिख सकता है, लेकिन इसमें वही मूल्य और नैतिक मानक शामिल होने चाहिए जो उसके पास हैं। उन्हें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि उनकी अधिकांश कमाई परोपकार में जाती है, न कि इसके संस्थापकों या नेताओं की जेब में।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.