झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारी के बीच राहुल गांधी रांची में संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करेंगे

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 19, 2024

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शनिवार को रांची में संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं। यह कार्यक्रम तब आया है जब भारत के चुनाव आयोग ने आगामी झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की है।

81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा के चुनाव 13 और 20 नवंबर को होने हैं, जबकि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक चरण में चुनाव होंगे, जैसा कि ईसीआई ने पुष्टि की है। झारखंड में कुल 2.60 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिनमें 1.31 करोड़ पुरुष और 1.29 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। विशेष रूप से, राज्य में 11.84 लाख पहली बार मतदाता हैं। दोनों राज्यों में वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

झारखंड चुनाव की तैयारी के लिए कांग्रेस पार्टी ने बीके हरिप्रसाद, गौरव गोगोई और मोहन मरकाम को वरिष्ठ समन्वयक नियुक्त किया है. संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा हस्ताक्षरित पार्टी द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, "माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने निम्नलिखित नेताओं को तत्काल प्रभाव से झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एआईसीसी के वरिष्ठ समन्वयक के रूप में नियुक्त किया है।"

बीके हरिप्रसाद कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य और पूर्व राज्यसभा सांसद हैं, जबकि गौरव गोगोई जोरहाट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता के रूप में कार्य करते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार में पूर्व मंत्री मोहन मरकाम जून 2019 से जुलाई 2023 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद पर भी रहे।

वर्तमान में, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) सत्तारूढ़ दल है, जिसके पास विधानसभा में 30 सीटें हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 25 विधायकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस के पास 16 विधायक हैं। कांग्रेस और झामुमो ने आगामी चुनावों के लिए गठबंधन की घोषणा की है, जिसमें सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया गया है।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा की आलोचना करते हुए पार्टी पर 20 वर्षों से अधिक समय तक राज्य को कुप्रबंधित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, "दिसंबर 2019 में, झारखंड की महान जनता के आशीर्वाद से, मैंने राज्य की बागडोर संभाली। मेरा एकमात्र उद्देश्य झारखंड के पेड़ को सींचना और उसकी जड़ों को मजबूत करना था। भाजपा ने इस पेड़ को दोनों के साथ लूट लिया है।" 20 साल तक हाथ सूख गए थे,'' एक्स पर एक पोस्ट में।

इसके अतिरिक्त, सोरेन ने जेल से लौटने और मुख्यमंत्री के रूप में कर्तव्यों को फिर से शुरू करने के 100 दिन पूरे होने पर चुनाव आयोग द्वारा झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा के संयोग को भी याद किया।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.