गोपाल राय ने दिवाली से पहले दिल्ली के प्रदूषण पर काबू पाने के लिए आपात बैठक बुलाई

Photo Source :

Posted On:Friday, October 11, 2024

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में चरम प्रदूषण अवधि के दौरान कृत्रिम बारिश के कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए एक तत्काल बैठक बुलाने का आह्वान किया। दिवाली नजदीक आने के साथ, राय ने चेतावनी दी कि नवंबर की शुरुआत में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता काफी खराब होने की उम्मीद है, और क्लाउड सीडिंग के प्रयासों में लगभग एक महीने की देरी के बारे में चिंता व्यक्त की।

अपने पत्र में, राय ने आपातकालीन उपाय के रूप में क्लाउड सीडिंग में तेजी लाने के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, दिल्ली सरकार और अन्य संबंधित एजेंसियों के बीच समन्वय प्रयासों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आवश्यक मंजूरी जारी करने और प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए हितधारकों को तुरंत बैठक करनी चाहिए। राय ने बताया कि आईआईटी कानपुर समेत विभिन्न संस्थानों ने इस पर एक प्रेजेंटेशन तैयार किया था, जिसे केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को भेजा जा चुका है।


राय ने केंद्रीय मंत्री को दिवाली के बाद खतरनाक वायु गुणवत्ता स्तर के संबंध में 30 अगस्त, 2024 को लिखे एक पत्र में उठाई गई अपनी पिछली चिंताओं के बारे में याद दिलाया। उन्होंने महत्वपूर्ण समय के दौरान कृत्रिम रूप से बारिश कराने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग का उपयोग करने में दिल्ली सरकार की रुचि दोहराई। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों से मंजूरी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक शर्तें हैं।

2023 में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने खतरनाक वायु गुणवत्ता वाले दिनों के दौरान क्लाउड सीडिंग की खोज की थी और आईआईटी कानपुर की एक प्रस्तुति ने इस पहल का समर्थन किया था। प्रस्तुतिकरण में आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने सहित आवश्यक कदमों का विवरण दिया गया और इसे केंद्रीय मंत्रालय को भेज दिया गया।

9 अक्टूबर को, राय ने धूल प्रदूषण को रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए दिल्ली सचिवालय में सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों के साथ बैठक की। दिल्ली सरकार ने 7 अक्टूबर को अपना धूल विरोधी अभियान शुरू किया, जिसमें निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया गया और नियमों का पालन नहीं करने वालों को दंडित किया गया। राय ने बताया कि दिल्ली में 120 निर्माण स्थल हैं और सभी के प्रतिनिधियों को धूल प्रदूषण को कम करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है।

राय ने दिल्ली सरकार द्वारा विकसित बहुआयामी शीतकालीन कार्य योजना पर प्रकाश डाला, जिसमें 'ग्रीन दिल्ली' ऐप, खेतों पर बायो-डीकंपोजर छिड़काव और धूल विरोधी अभियान जैसे उपाय शामिल हैं। उन्होंने शहर में वायु गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों के तहत वाहन प्रदूषण और बायोमास जलाने से निपटने के लिए आगामी पहलों का भी उल्लेख किया।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.