PM Modi Birthday आखिर कैसें, आरएसएस प्रचारक से लेकर पहले गुजरात सीएम और बाद में देश के पीएम बनने तक का सफर, यहां जानें ?

Photo Source :

Posted On:Sunday, September 17, 2023

1958 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांतीय प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार गुजरात के वडनगर पहुंचे। इस अवसर पर वहां एक विशेष शाखा का आयोजन किया गया. इनामदार ने वडनगर में बाल स्वयंसेवकों को निष्ठा की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ और आठ साल के बच्चे तक पहुंच गया. लड़के का नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी था. यह साल नरेंद्र मोदी का संघ के साथ जुड़ने का पहला साल था. उनके पिता दामोदरदास मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान चलाते थे। नरेंद्र सुबह अपने पिता के काम में मदद करता है और जैसे ही स्कूल का समय होता है, वह अपना बैग उठाता है और अपनी कक्षा में प्रवेश करता है।

बचपन बीत गया, लेकिन परिवार ने कम उम्र में ही नरेंद्र की शादी कर दी। जब वह 18 वर्ष के हुए तो गपशप शुरू हो गई और नरेंद्र घर से भाग गए। घटना के बारे में कारवां पत्रिका ने नरेंद्र मोदी के भाई सोमा मोदी के हवाले से कहा, “परिवार को नहीं पता था कि नरेंद्र कहां गए हैं। दो वर्ष बाद एक दिन वे अचानक घर वापस आये और बोले कि अब मेरा संन्यास समाप्त हो गया है और मैं अहमदाबाद जाऊंगा। मैं वहां अंकल की कैंटीन में काम करूंगी।”

संघ मुख्यालय केशव भवन का प्रवेश द्वार

नरेंद्र अहमदाबाद पहुंचे. कुछ समय तक चाचा की कैंटीन में काम किया और फिर अपनी चाय की दुकान खोल ली। अहमदाबाद का गीता मंदिर चाय बेचने का उनका पहला स्थान बन गया। मंदिर वाली गली से स्वयंसेवक आते-जाते रहे। चूंकि नरेंद्र भी एक स्वयंसेवक हैं. इसी कारण उनकी अन्य स्वयंसेवकों से अच्छी पटती थी। समय बीतता गया और नरेंद्र मोदी की खबर प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार तक पहुंची. इनामदार ने उन्हें संघ के मुख्यालय केशव भवन में आकर रहने की सलाह दी। नरेंद्र पहुंचे और उन्हें केशव भवन के निवासियों की देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी गई। नरेंद्र मोदी सबके लिए नाश्ता बनाते हैं. केशव भवन की साफ-सफाई और कार्यालय के अन्य काम निपटाने की जिम्मेदारी भी उन पर थी।

आपातकाल के दौरान सक्रिय

नरेन्द्र ने केशव भवन में संगठन की बारीकियाँ सीखीं। देश में आपातकाल लगा हुआ था. नरेंद्र मोदी को आपातकाल विरोधी अभियान सामग्री तैयार करने और उन्हें राज्य भर में भूमिगत कार्यकर्ताओं को वितरित करने का काम सौंपा गया था। उन्होंने यह काम बखूबी किया. जब संकट समाप्त हुआ और देश में पुनः सरकार स्थापित हुई तो संघ ने नरेन्द्र के कंधों पर उत्तरदायित्व का बोझ बढ़ा दिया। अब उन्हें संघ तथा उसकी अन्य संस्थाओं के बीच समन्वय स्थापित करना था। इस तरह नरेंद्र मोदी पहली बार सीधे राजनीति के करीब आये.

संगठन में साहस दिखाया

साल बीत गया. भारतीय जनता पार्टी का गठन 1980 में हुआ था, लेकिन अपने पहले लोकसभा चुनाव में उसे केवल दो सीटें मिलीं। इसके बाद बीजेपी आलाकमान ने हिंदुत्व की राह पर चलने का फैसला किया. 1987 में संघ ने अपने प्रचारक नरेंद्र मोदी को केंद्रीय मंत्री बनाया. उन दिनों गुजरात बीजेपी की कमान दो दिग्गज नेताओं केशुभाई पटेल और शंकरसिंह वाघेला के हाथ में थी. नरेंद्र मोदी को इन दोनों नेताओं के हाथ मजबूत करने थे.

नरेंद्र मोदी ने संगठन की कमान संभालते ही गुजरात में रथयात्राएं निकालना शुरू कर दिया. जिसका फायदा बीजेपी को 1989 के लोकसभा चुनाव में हुआ. 1984 के चुनाव में केवल एक सीट जीतने के बाद बीजेपी ने गुजरात में 12 सीटें जीतीं। नरेंद्र मोदी का कद और बढ़ गया. इसके बाद बीजेपी ने सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा निकालने का ऐलान किया. गुजरात में इस यात्रा को पूरा करने की जिम्मेदारी मोदी को मिली, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया.

वाघेला ने दिखाया गुजरात से बाहर का रास्ता!

अपनी कुशल कार्यशैली के कारण नरेंद्र मोदी आलाकमान की नजरों में बने रहे. लेकिन गुजरात में शंकर सिंह वाघेला के साथ उनके टकराव की खबरें आने लगीं. इसी बीच 1995 में विधानसभा चुनाव हुए. बीजेपी ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 121 सीटों पर जीत हासिल की है. केशुभाई पटेल मुख्यमंत्री बने. लेकिन पार्टी में दरार पड़ गई.शंकर सिंह वाघेला मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अपना दावा मजबूत कर रहे थे. इसलिए वाघेला ने बीजेपी से बगावत कर दी और अपने 47 समर्थकों के साथ पार्टी के खिलाफ बगावती रुख अपना लिया. अटल बिहारी वाजपेयी के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ. लेकिन तीन फॉर्मूले तैयार किये गये.

पहली थी केशुभाई पटेल के सीएम पद से इस्तीफे की मांग, दूसरी थी उनके समर्थक विधायकों को कैबिनेट में जगह देने की मांग और तीसरी थी नरेंद्र मोदी को गुजरात से बाहर भेजने की मांग.केस हल हो गया। नरेंद्र मोदी को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में पदोन्नत किया गया और उन्हें चार राज्यों - जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ का प्रभार भी दिया गया। नरेंद्र मोदी गांधीनगर से दिल्ली तो आ गये, लेकिन उनका मन गुजरात की राजनीति में ही लगा रहा. वह जानता था कि इस पदोन्नति के बदले में उसे अपने विरोधियों से हार मिली है। कहा जाता है कि नरेंद्र मोदी दिल्ली में बैठकर गुजरात की राजनीति में अपनी ऊंची इमारत बनाने की नींव मजबूत कर रहे थे.

गुजरात लौटे और मुख्यमंत्री बने

साल 2001 में गुजरात के भुज में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. उधर, गुजरात बीजेपी में भी हलचल कम नहीं है. सीएम केशुभाई पटेल को लेकर पार्टी के अंदर ही विरोध जताया जा रहा है. उपचुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में बीजेपी आलाकमान ने नरेंद्र मोदी को गुजरात भेजने का फैसला किया. अटल बिहारी वाजपेई ने नरेंद्र मोदी को फोन कर गुजरात जाने का आदेश दिया. 6 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी को विधान सभा का नेता चुना गया और 7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

नरेंद्र मोदी तब सवालों के घेरे में आ गए जब सीएम बनने के कुछ ही महीने बाद फरवरी 2002 में गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस के कोच में आग लग गई। कार सेवक इस गाड़ी से अयोध्या से लौट रहे थे. इसमें और गुजरात में कार सेवकों की हत्या कर दी गयी और जी क्रोधित हो गये। दंगों में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गये थे. विपक्ष आज भी गोधरा दंगों को लेकर मोदी को घेरता है. लेकिन कोर्ट में उन्हें इस मामले से बरी कर दिया गया है.

लगातार तीन बार सीएम

इसके बाद नरेंद्र मोदी लगातार तीन विधानसभा चुनाव जीते और मुख्यमंत्री बने. लेकिन जब 2012 में वह जीते तो देश और बीजेपी के अंदर माहौल बदल गया. लोग उन्हें भावी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर देख रहे थे. सीएम मोदी ने अपने आकलन में इसका संकेत भी दिया. 2012 में जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपने कार्यकर्ताओं को हिंदी में संबोधित किया. चौथी बार गुजरात के सीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं. पार्टी में भी उनके लिए लॉबिंग तेज हो गई थी.

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार

इस प्रकार तारीख 8 जून 2013 है। लोकसभा चुनाव अभी एक साल दूर थे. गोवा में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होनी थी. प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के लिए नरेंद्र मोदी का नाम चर्चा में था. इससे नाराज होकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. लेकिन संघ ने साफ कर दिया था कि अगले चुनाव में नरेंद्र मोदी ही बीजेपी का चेहरा होंगे. 9 जून को नरेंद्र मोदी को बीजेपी चुनाव प्रचार समिति का संयोजक बनाया गया. यह पीएम पद के लिए उनकी उम्मीदवारी की परोक्ष घोषणा थी.

स्वयंसेवक से पी.एम

2014 का लोकसभा चुनाव नरेंद्र मोदी के नाम पर लड़ा गया था. बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की और पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाई. नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में यह कारनामा दोहराया और लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने। संघ के स्वयंसेवक के रूप में शुरू हुआ नरेंद्र मोदी का सफर मुख्यमंत्री पद से प्रधानमंत्री पद तक पहुंचा और आज वह देश के सर्वोच्च नेता हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.