भाजपा ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए पहली उम्मीदवार सूची जारी की

Photo Source :

Posted On:Monday, October 21, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। इस सूची में 99 उम्मीदवार शामिल हैं, जिनमें उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और राज्य भाजपा प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं।

प्रमुख उम्मीदवार और उनके निर्वाचन क्षेत्र
देवेन्द्र फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि चन्द्रशेखर बावनकुले कामठी से चुनाव लड़ेंगे। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में घाटकोपर पश्चिम से राम कदम, चिकली से श्वेता महाले पाटिल, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण और कांकावली से नीतीश राणे शामिल हैं। विशेष रूप से, श्रीजया महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी हैं, जो इस साल की शुरुआत में कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।


चुनाव कार्यक्रम
288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

बीजेपी की वर्तमान राजनीतिक स्थिति
भाजपा, जो वर्तमान में एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के गुट के साथ गठबंधन में है, हरियाणा में हालिया जीत से उत्साहित है, जहां उन्होंने कांग्रेस पार्टी को पछाड़ दिया है।

पिछले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में, भाजपा और शिवसेना ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के तहत सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा था, जबकि कांग्रेस और एनसीपी ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) का गठन किया था। बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटें हासिल कीं (बीजेपी ने 105 और शिवसेना ने 56 सीटें जीतीं), जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 98 सीटें (एनसीपी 54, कांग्रेस 44) मिलीं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.