केंद्रीय बजट 2024: सरकार बचत खाते के ब्याज पर कर में भारी छूट दे सकती है

Photo Source :

Posted On:Monday, July 8, 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट में करदाताओं को कई कर राहत दे सकती हैं। इनमें से एक राहत बैंकों में बचत खातों से अर्जित ब्याज आय पर कर में छूट देना हो सकती है। सरकार इसे लाभ के रूप में घोषित करने की योजना बना रही है।

बजट में बचत खातों पर ब्याज से 25,000 रुपये तक की आय पर कटौती लाभ मिल सकता है। सूत्रों के अनुसार, सरकार बचत खातों पर अर्जित ब्याज के लिए कटौती योग्य राशि बढ़ाने के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रही है। हाल ही में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बैंकों के साथ बैठक की, जिसमें बैंकों ने बचत खाते के ब्याज आय पर कर लाभ बढ़ाने का सुझाव दिया। सरकारी अधिकारियों का सुझाव है कि आगामी बजट में इस पर निर्णय की घोषणा की जा सकती है।

यदि इस राहत को बजट में शामिल किया जाता है, तो इससे आम करदाताओं और बैंकों दोनों को फायदा हो सकता है। लगभग हर करदाता के पास वर्तमान में बैंक में बचत खाता है। यह बदलाव बैंकों के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि वे अधिक रिटर्न चाहने वाले ग्राहकों से अधिक जमा आकर्षित करेंगे।

वर्तमान में, आयकर नियमों के तहत, करदाताओं को बचत खातों से अर्जित ब्याज पर आंशिक छूट मिलती है। आयकर अधिनियम की धारा 80 टीटीए के अनुसार, इस आय में से 10,000 रुपये तक की आय कर-मुक्त है। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट की सीमा 50,000 रुपये है। इसमें धारा 80 टीटीबी के तहत सावधि जमा से मिलने वाला ब्याज भी शामिल है। ये कर छूट पुरानी कर प्रणाली के तहत लागू हैं। नई कर व्यवस्था के तहत, करदाताओं को बचत खातों पर अर्जित ब्याज पर कर छूट नहीं मिलती है। हालांकि, डाकघरों में बचत खाते रखने वाले लोग अभी भी इसका लाभ उठा सकते हैं। उन्हें व्यक्तिगत खातों के लिए 3,500 रुपये और संयुक्त खातों के लिए 7,000 रुपये तक अर्जित ब्याज पर कर से छूट दी गई है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.