Physical Gold या Digital Gold; इंवेस्टमेंट के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

Photo Source :

Posted On:Monday, October 14, 2024

त्योहारों का मौसम आते ही भारतीयों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। यही वह समय है जब लोग सोना खरीदते हैं। हालांकि, बाजार में सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव का असर लोगों पर पड़ रहा है। ऐसे में भारतीयों का पसंदीदा निवेश विकल्प होने के बावजूद लोग डिजिटल और फिजिकल गोल्ड निवेश के बारे में बात करते रहते हैं।

चाहे आप 24K सोने के गहने खरीदें या सोने के सिक्के या बिस्कुट, सोना किसी भी तरह से एक अच्छा निवेश विकल्प है। दिवाली, दशहरा के शुभ अवसर पर हम सोना खरीदते हैं। लेकिन डिजिटलीकरण के बाद सोने में निवेश का बेहतर विकल्प सामने आया है। इसे डिजिटल गोल्ड कहा जाता है। यहां हम आपको बताएंगे कि डिजिटल और फिजिकल गोल्ड में कौन सा विकल्प आपके लिए सही है।

डिजिटल गोल्ड में निवेश कैसे करें
डिजिटल सोना भौतिक सोने का एक डिजिटल या ऑनलाइन विकल्प है, जिसे आप ऐप या वेबसाइट का उपयोग करके खरीद सकते हैं। भौतिक सोने का एक विकल्प डिजिटल सोना है। भारत में डिजिटल सोना कई ऐप और वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। ध्यान दें कि केवल कुछ कंपनियां ही डिजिटल सोने का विकल्प पेश करती हैं, जिनमें मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एमएमटीसी), प्रोडक्ट्स आर्टिस्टिक मैटॉक्स, स्विट्जरलैंड (पीएएमपी) और डिजिटल गोल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का सेफगोल्ड ब्रांड शामिल है।

डिजिटल सोने में निवेश एक आसान विकल्प है और काफी किफायती है। डिजिटल सोने की प्रत्येक इकाई 24K है, जिसके 99.9% शुद्ध होने की गारंटी है। आप कम से कम 100 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इसकी कीमत, खरीद-फरोख्त बाजार के हिसाब से होती है। जब आप डिजिटल सोने की एक इकाई ऑनलाइन खरीदते हैं, तो ट्रेडिंग कंपनियां सोने की शुद्धता की जांच करती हैं और इसे निवेशक के नाम पर एक तिजोरी में रख देती हैं। जब आप इसे बेचते हैं, तो ट्रेडिंग कंपनी तिजोरी से सोना निकाल लेती है।

भौतिक सोने में निवेश करना बहुत पुराना विकल्प है, जिसे करोड़ों भारतीय चुनते हैं। हालाँकि यह एक पुराना विकल्प है, लेकिन लागत और भंडारण दोनों में यह महंगा है। फिजिकल गोल्ड में कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें आप आभूषण, सोने के सिक्के और बिस्कुट में निवेश कर सकते हैं। भौतिक सोने की कीमत में उसकी उम्र के आधार पर उतार-चढ़ाव हो सकता है। इसके अलावा मेकिंग चार्ज के कारण भी इसकी कीमत बढ़ जाती है.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.