अब नाबालिगों का भी पेंशन खाता! एनपीएस वात्सल्य योजना में कौन निवेश कर सकता है?

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 18, 2024

केंद्रीय बजट 2024-25 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई योजनाओं पर चर्चा की थी, जिनमें से एक थी नाबालिग बच्चों के लिए पेंशन खाते खोलना। देश की सरकार द्वारा बच्चों को भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना की घोषणा की गई, जिसे 18 सितंबर 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इस योजना के तहत माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकेंगे, आइए विस्तार से जानते हैं कि सरकार की नई एनपीएस वात्सल्य योजना (एनपीएस वात्सल्य) क्या है?

निर्मला सीतारमण एनपीएस वात्सल्य का शुभारंभ करेंगी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर 2024 को एनपीएस वात्सल्य योजना के साथ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगी। एनपीएस वात्सल्य योजना से संबंधित जानकारी जारी की जाएगी। साथ ही योजना में शामिल होने वाले नए नाबालिग बच्चों के लिए सदस्यता कार्ड के रूप में स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) कार्ड जारी किया जाएगा। वित्त मंत्री द्वारा छोटे ग्राहकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या सौंपी जाएगी।

एनपीएस वात्सल्य योजना क्या है?
जो माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना से जुड़ सकते हैं, जो एक पेंशन खाते की तरह है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस योजना के तहत नाबालिगों का पेंशन खाता खोला जाएगा। इस योजना के तहत माता-पिता लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। योजना के तहत लचीला योगदान विकल्प उपलब्ध होगा।

एनपीएस वात्सल्य योजना में कौन निवेश कर सकता है?
एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत सभी माता-पिता निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निम्न या उच्च वर्ग का कोई अंतर नहीं है। माता-पिता बच्चे के नाम पर पेंशन खाता खोल सकते हैं, जिसके लिए सालाना 1000 रुपये खाते में जमा करने होंगे. यह योजना लचीले योगदान और निवेश विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। जब बच्चा बड़ा हो जाएगा यानी वयस्क हो जाएगा तो इस योजना को एनपीएस खाते से जोड़ दिया जाएगा, जिसे वर्तमान में सेवानिवृत्ति योजना के रूप में जाना जाता है।

एनपीएस खाता क्या है?
एनपीएस का पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम है। यह खाता सेवानिवृत्ति योजना के रूप में खोला जाता है। इसके तहत खाताधारक को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय या कहें तो पेंशन मिलती है। राष्ट्रीय पेंशन योजना को अंशदायी पेंशन योजना भी कहा जाता है। इसके तहत खाताधारक खाता खोलने पर लंबी अवधि के लिए निवेश करता है, जिसके बाद खाताधारक को मासिक पेंशन की सुविधा मिलती है। ठीक ऐसी ही होगी एनपीएस वात्सल्य योजना.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.