क्या 5000 रुपये की SIP से आप कितने साल में करोड़पति बन सकते हैं?

Photo Source :

Posted On:Monday, October 14, 2024

भारत में निवेश को लेकर लोग काफी जागरूक नजर आ रहे हैं। हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग निवेश करता है। म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे आम तरीका है जिसमें लोग ज्यादातर समय निवेश करते हैं। यहां हम आपके लिए जरूरी निवेश टिप्स लेकर आए हैं.

सितंबर के एएमएफआई डेटा से पता चला कि मासिक एसआईपी योगदान अगस्त में 23,547.34 करोड़ रुपये से बढ़कर 24,508 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, सितंबर में नए पंजीकृत एसआईपी की संख्या बढ़कर 6,638,857 हो गई। इससे साफ है कि एसआईपी की संख्या में बढ़ोतरी लोगों के भरोसे और टियर-1 शहरों के बाहर म्यूचुअल फंड की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाती है।

एसआईपी या सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान निवेश का एक तरीका है, जिसके जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम बचा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एकदम सही विकल्प है जो एक बार में बड़ी रकम निवेश नहीं कर सकते, लेकिन कुछ वर्षों में एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं।
बता दें कि एसआईपी अलग-अलग समय पर अलग-अलग अनुपात में एनएवी खरीदकर लागत औसत का लाभ उठाते हैं, जिससे चक्रवृद्धि रिटर्न का लाभ मिलता है। अगर आप लगातार निवेश करते रहें तो आप लंबे समय बाद बड़ी रकम जमा कर सकते हैं, भले ही इसकी मासिक एसआईपी छोटी ही क्यों न हो।

जानिए कैसे काम करता है कैलकुलेशन?
यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे हर महीने सिर्फ 5000 रुपये की SIP आपको करोड़पति बना सकती है। यदि हम मान लें कि आपको 14% की वास्तविक वार्षिक रिटर्न दर मिलती है, तो म्यूचुअल फंड अगले 10, 15 और 20 वर्षों में बहुत बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
मान लीजिए कि आप हर महीने अपने एसआईपी में 5,000 रुपये डालते हैं और आपको 14% की दर से रिटर्न मिलता है। तो अगर आप 23 साल तक लगातार निवेश करते हैं तो आप कुल 13,80,000 रुपये निवेश करते हैं। इस पर आपको कुल 88,37,524 रुपये का रिटर्न मिलता है। अब इन दोनों रकमों को जोड़ें तो आपके पास कुल 1,02,17,524 रुपये होंगे। आशा है कि आप इस गणना के माध्यम से एसआईपी को कुछ हद तक समझ सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.