आधार कार्ड अभी तक अपडेट नहीं हुआ? देर न करें, जल्दी से जानें फ्री में अपडेट कैसे करें

Photo Source :

Posted On:Monday, July 8, 2024

देश का नागरिक होने के नाते आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। आधार के बिना कई काम नहीं हो सकते. निजी से लेकर सरकारी कामकाज हो या किसी योजना का लाभ लेना हो, स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो या बैंक आदि से जुड़ा कोई भी काम निपटाना हो, आधार एक जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में अगर आधार में सही जानकारी अपडेट नहीं है तो आपके काम में रुकावट आ सकती है।

जी हां, आधार कार्ड को अपडेट कराना बेहद जरूरी है। पिछले कुछ सालों से सरकार लगातार हर 10 साल में आधार अपडेट करने के लिए कह रही है। यहां तक ​​कि आधार अपडेट के लिए भी मुफ्त सुविधा दी जा रही है.

आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि आदि जानकारी 14 सितंबर 2024 तक मुफ्त में अपडेट की जा सकती है। हालांकि, आधार से फोटो अपडेट कराने के लिए आपको शुल्क देना पड़ सकता है। आइए जानते हैं आप कैसे फ्री में आधार अपडेट कर सकते हैं।

आधार को फ्री में कैसे अपडेट करें?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) मुफ्त में आधार अपडेट करने की सुविधा दे रहा है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI की वेबसाइट या MyAadhaar ऐप पर जाना होगा। आप घर बैठे या कहीं भी ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर आधार को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। आधार केंद्र से अपडेट कराने के लिए शुल्क देना होगा.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.