आरबीआई के नए नियम: आरबीआई ने क्रेडिट संस्थानों के ग्राहकों को उचित सौदा देने के लिए नए नियम लागू किए

Photo Source :

Posted On:Friday, October 27, 2023

हाल ही में, आरबीआई ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो क्रेडिट संस्थानों (सीआई) और क्रेडिट सूचना कंपनियों (सीआईसी) द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्राहक सेवा को मजबूत करने के लिए है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको इन नए नियमों के बारे में जानकारी देंगे और कैसे ये ग्राहकों के लिए सुधार और प्रभावकारिता लेकर आएंगे।

नियम के अनुसार सीआई और सीआईसी की सुधार:

सीआईआर प्राप्त करने की अलर्ट: सीआईसी अब ग्राहकों को अलर्ट भेजेगा जब उनकी क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर) किसी द्वारा एक्सेस की जाएगी। यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक सीआईआर के साथ जागरूक रहें।

डिफ़ॉल्ट/पिछले देय दिनों (डीपीडी) की जानकारी भेजना: सीआई ग्राहकों को उनकी मौजूदा क्रेडिट सुविधाओं में डिफ़ॉल्ट और पिछले देय दिनों (डीपीडी) के संबंध में जानकारी भेजेगा।

जागरूकता अभियान: सीआई सलाह देता है कि वे अपने ग्राहकों को उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जमा करने के लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान आयोजित करें।

नोडल बिंदु/संपर्क अधिकारी का नियुक्तिकरण: सीआई के पास सीआईसी के लिए एक समर्पित नोडल बिंदु/संपर्क अधिकारी होगा, जिसका विवरण सीआई द्वारा सीआईसी को प्रस्तुत किया जाएगा।

आरसीए और सीआईआर का विश्लेषण:

सीआई अपने ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए सीआईसी के पास सीआईआर करने के लिए आरसीए करेगा। यह विश्लेषण इन नियमों को उपयोग करेगा और ग्राहकों के लिए सुधार करने के लिए सीआईसी द्वारा अस्वीकृत डेटा और डीक्यूआई की जानकारी का उपयोग करेगा।

ग्राहकों के लिए अनुरोध:

एफएफसीआर की जानकारी: सीआईसी अब उन व्यक्तियों को अपने एफएफसीआर तक आसानी से पहुंचने के लिए उनके द्वारा कार्यान्वित 'खोज और मिलान' तर्क एल्गोरिदम की समीक्षा करेगा, वर्ष में एक बार।
निर्देश का प्रभाव:

यह नए नियम इस परिपत्र की तारीख से 6 महीने बाद प्रभावी होंगे। सीआईसी और सीआई जो इन नियमों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी माना जाएगा।

नए नियमों का महत्व:

ये नए नियम ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित, सुविधाजनक, और पारदर्शी क्रेडिट सेवा प्रदान करने के लिए मजबूत और नियमित तरीके से क्रियान्वित हो रहे हैं। यह सीआई और सीआईसी के बीच ग्राहक सेवा और ग्राहक क्रेडिट सुचना के प्रति भरपूर भरोसा बढ़ाएगा।






 


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.